ई-कॉमर्स से निपटने को लघु एवं मध्यम उद्योग बना रहे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को हथियार

- in कारोबार
देश में लघु और मध्यम उद्योग (एसएमई) को सोशल मीडिया से बढ़ावा मिल रहा है। अकेले फेसबुक से ही 40 लाख छोटे उद्यमियों को फायदा मिल रहा है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब समेत देश के विभिन्न राज्यों के 73 फीसदी उद्यमी सोशल मीडिया को बिजनेस प्लेटफार्म के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। फेसबुक के मुताबिक 65 प्रतिशत लोग छोटे उद्योगों से सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये ही जुड़े हैं।   ई-कॉमर्स से निपटने को लघु एवं मध्यम उद्योग बना रहे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को हथियार    

सोशल मीडिया से देश में एसएमई को हो रहे फायदे पर फेसबुक के सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई है। फेसबुक के मुताबिक, छोटे शहरों से उद्योग करने वाले 88 प्रतिशत उद्यमियों का मानना है कि सोशल मीडिया के बिजनेस प्लेटफार्म के जरिये ग्राहक आसानी से उनसे जुड़ रहे हैं। 81 प्रतिशत एसएमई कहते हैं कि इसके जरिये अच्छे कर्मचारियों को ढूंढना आसान हो जाता है। 

एसएमई के 40 लाख से भी ज्यादा पेज हैं फेसबुक पर

अगर किसी व्यवसाय द्वारा सोशल मीडिया को प्लेटफार्म के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है तो क्षेत्रीय शहरों में रहने वाले 93 प्रतिशत लोगों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे शहरों के कम से कम 65 फीसद ग्राहक लघु उद्योगों को मिलते हैं, जबकि दिल्ली, मुंबई और बंगलूरू जैसे शहरों में यह प्रतिशत ज्यादा है। सोशल मीडिया सर्वे के मुताबिक एसएमई के 40 लाख से भी ज्यादा पेज फेसबुक पर हैं। इससे उनकी बिक्री में इजाफा हुआ है। साथ ही वह एक शहर, देश तक सीमित नहीं हैं। विदेशों तक उनसे लोग खरीद कर रहे हैं। 

खरीद-फरोख्त के निर्देश भी सोशल साइट पर दे रहे उद्यमी

खर्चा नहीं होने के कारण उद्यमी फेसबुक पेज को प्लेटफार्म के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। बड़े पैमाने पर थोक खरीद-फरोख्त के निर्देश भी इसी से जारी किए जा रहे हैं। एसएमई के सामने ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बड़ी चुनौती हैं। ऐसे में नया व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए फेसबुक सहायता बनकर उभरा है। देश में 27 करोड़ लोग इस सोशल साइट का इस्तेमाल करते हैं, जबकि ऐसी अन्य वेबसाइट एक प्रतिशत भी नहीं है। कोई भी अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल बना सकता है। इसमें हर दिन बदलाव करना आसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

छोटे व्‍यापारियों की दूर होंगी मुश्किलें, GST काउंसिल ने रिटर्न फॉर्म पर लिया यह फैसला

नई दिल्‍ली: व्‍यापारियों के लिए अच्‍छी खबर है. जीएसटी (GST)