अलीपुर में गोदाम में लगी भीषण आग, कई वेयर हाउस चपेट में

होली के अवसर पर आज सुबह-सुबह दिल्ली के नरेला स्थित बूढ़पुर इलाके में स्थित वेयर हाउस/गोदाम में भीषण आग लग गई। देखते ही देखते कई गोदाम/वेयर हाउस आग की चपेट में आ गए। भीषण आग की लपटें और धुआं का गुब्बार आसमान छूने लगा। ऑयल के गोदाम से आग लगी थी, वर्लफुल कंपनी का गोदाम भी चपेट में आ गया है। 

फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि फायर कंट्रोल रूम को सुबह 6:00 बजे के आसपास आग लगने की सूचना मिली थी। मौके पर एक-एक करके फायर की गाड़ियां पहुंचने शुरू हो गई और अभी तक 50 गाड़ियां मौके पर हैं। 

मौके पर चीफ फायर ऑफिसर वीरेंद्र सिंह, डिप्टी चीफ फायर ऑफिसर एस के दुआ, डिविजनल ऑफीसर राजेंद्र अटवाल, मनोज शर्मा सहित 125 से ज्यादा फायर कर्मी आग बुझाने में जुटे हुए हैं। इस क्षेत्र के लोग सुबह उठे तो चारों तरफ काला धुआं दिखाई दिया।

जानकारी के अनुसर, यहां पर बड़ी संख्या में बड़े-बड़े वेयरहाउस बने हुए हैं। एसी, फ्रिज कंप्रेसर आदि के बड़े वेयर हाउस में आग लगी हुई है और जो धीरे-धीरे पास में ग्रॉसरी के समान के बने वेयर हाउस में भी पहुंच गई और देखते ही देखते बड़े-बड़े वेयर हाउस भी चपेट में आ गए हैं। 

गनीमत रही कि आग के शुरुआत में ही सभी लोग बाहर आ गए किसी के अंदर फंसे होने की आशंका अभी तक नहीं है। लेकिन होली के त्योहार के दिन करोड़ों का सामान जलकर राख हो गया। फिलहाल आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग कहते हैं, ”यह तेल की आग है, यह बहुत फिसलन भरा है और लोगों के लिए स्थिर खड़ा रहना मुश्किल है। लगभग 50 फायर टेंडर काम पर हैं। आग लगने की वजह का अभी तक पता नहीं है। 

आग की घटना दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि अलीपुर में फ़ैक्टरी में आग की इस घटना पर जिलाधिकारी से मैंने बात की है और उन्हें निर्देश दिए हैं कि इस घटना के कारणों का पता लगाएं। दमकल विभाग की टीम मुस्तैदी से अपना काम कर रही है। साथ ही ज़िला प्रशासन को मैंने निर्देश दिए हैं कि इलाके में फैक्टरी के रूप में काम कर रही सभी इमारतों का एक सर्वे कराएं ताकि कहीं भी किसी भी तरह की कमी भविष्य में किसी बड़ी दुर्घटना का कारण ना बने।

जूते-चप्पल की फैक्टरी में आग, पांच घंटे में काबू
इससे पहले, नरेला के भोरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में रविवार दोपहर जूते व चप्पल बनाने वाली एक फैक्टरी में भीषण आग लग गई। कुछ ही देर में आग फैक्टरी के तीनों मंजिल में फैल गई और आग की लपटें निकलने लगी। फैक्टरी में मौजूद कर्मचारी तुरंत बाहर निकलकर अपनी जान बचाई। शुरुआती जांच में शाॅर्ट सर्किट से आग लगने की जानकारी सामने आई है। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर स्थानीय पुलिस और दमकल की 26 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। दमकल कर्मियों ने ब्रांटो स्काई लिफ्ट की मदद से करीब पौने पांच घंटे में आग पर काबू पा लिया। शुरुआती जांच में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है

दमकल अधिकारी ने बताया कि रविवार दोपहर 12.02 बजे भोरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र के एफ ब्लॉक में स्थित जूते चप्पल की फैक्टरी में आग लगने की जानकारी मिली। आस पास के फायर स्टेशनों से एक दर्जन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। लेकिन आग की भयावहता को देखते हुए 14 और गाड़ियों को मौके पर बुलाया गया। ऊपर की मंजिलों में आग होने की वजह से ब्रांटो स्काई लिफ्ट मंगा लिया गया। उसके बाद दमकलकर्मी आग बुझाने में जुट गए। आग तीनों मंजिलों में फैल चुकी थी। जांच में पता चला कि जिस समय फैक्टरी में आग लगी, उस समय वहां कई मजदूर काम कर रहे थे। समय रहते सभी बाहर निकल गए।

Back to top button