वृंदावन: तपती गर्मी में भी बांकेबिहारी मंदिर में लगा भक्तों का तांता

बांके बिहारी मंदिर पर दिन-प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। तपती गर्मी में भी आराध्य के दर्शन के लिए भक्त घंटों लाइन में लग रहे हैं। बीते दिन घंटों लाइन में लगने के बाद आराध्य के दर्शन हो सके। 

वृंदावन में ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में शनिवार को एक बार फिर सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने आपाधापी और धक्का मुक्की के बीच बड़ी मुश्किल से दर्शन किए। उधर मंदिर के बाहर गलियों में भी मंदिर तक पहुंचने में तपती गर्मी में श्रद्धालुओं को घंटों लग गए।

शनिवार सुबह पट खुलने से पहले ही बांकेबिहारी मंदिर के प्रवेश द्वार से लेकर गलियां खचाखच भर गई। जैसे-जैसे पट खुलने का समय होता गया भीड़ का दबाव बढ़ता गया, श्रद्धालुओं की लंबी कतार मंदिर से लेकर विद्यापीठ चौराहा उधर जुगलघाट तक लग गई। पट खुलने के बाद भीड का रेला मंदिर में प्रवेश किया। देखते ही देखते मंदिर श्रद्धालुओं से खचाखच भर गया। भीड़् को निंयत्रित करने के लिए परिक्रमा मार्ग जुगलघाट चौराहा, दाऊजी तिराहा, उसके बाद फलहारी बाबा की गोशाला वाली गली में भी पुलिस कर्मी तैनात रहे।

दूसरी प्रवेश मार्ग पर मंदिर से करीब 500 मीटर दूरी पर स्थित विद्यापीठ चौराहा से लेकर बांकेबिहारी के गेट संख्या तीन तक जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात रहे। श्रद्धालुओं की भीड़ के आगे पुलिसकर्मियों की भी सांसें फूल गईं। विद्यापीठ चौराहा से मंदिर तक लगभग 500 मीटर की दूरी तय करने में श्रद्धालुओें को करीब एक से डेढ़ घटे तक का समय लगा। गर्मी में श्रद्धालुओ के कंधे और गोदी में बैठे बच्चे भी भीड़ के दबाव को देख रोने लगे। वहीं महिलाएं भी धक्का मुक्की और भीड के दबाव से जूझती रही। यही हाल शाम की बेला में रहा। शयन आरती तक जबर्दस्त भीड़ बनी रही।

श्रीबांकेबिहारी मंदिर के सह प्रबंधक उमेश सारस्वत ने बताया कि शनिवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु बांकेबिहारी के दर्शन करने के लिए आए। लगभग डेढ़ लाख श्रद्धालुओं आए। रविवार को भी इसी तरह श्रद्धालुओं की भीड़ रहने की संभावना है।

Back to top button