अगर आप भी करते हैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो एक बार जरूर जान लें ये खतरनाक बात!

जब से स्मार्टफोन ने दुनिया में कदम रखा है, तब से लोगों के लिए बहुत से काम सरल हो गए हैं. जिस वजह से ज्यादातर हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगा है. हम सभी स्मार्टफोन का प्रयोग करने के आदी हो चुके हैं, क्योंकि हमारे ज्यादातर काम स्मार्टफोन के द्वारा हो जाते हैं. आज हम युवाओं के लिए एक बेहद बुरी खबर लेकर आए हैं, जिससे जानकर आप हैरान रह जाओगे.

अगर आप भी स्मार्टफोन का कुछ ज्यादा ही इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से आप अपने करीबी को खो सकते हैं. अब आप सोच रहें होंगे कि ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से भला हम अपने करीबी को कैसे खो सकते हैं ? तो आइए आपको बताते हैं कैसे….

आपको बता दें कि एक सूत्र के मुताबिक जो व्यक्ति लंबे समय तक स्मार्टफोन का प्रयोग करता है, उसके आंखों पर फोन की रेडिएशन पड़ती हैं, जिससे आपकी याददाश्त तक जा सकती हैं. जब हम फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो उसकी रेडिएशन हमारे दिमाग के खास हिस्से पर असर डालती है जहां हमारी याद रखने की क्षमता होती है. जिस वजह से हम अपनी याददाश्त खो सकते हैं और याददाश्त जाने के बाद हम अपने करीबियों को भूल सकते हैं.

तेजपत्ता आपके त्वचा और बालों के लिए होता है बेहद फायदेमंद

एक शोध ने किया युवाअों के ज्यादा फोन इस्तेमाल करने पर गौर

बता दें कि एक शोध के अनुसार अगर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल हेडफोन या लाउडस्पीकर के साथ करता है तो उसका ध्यान गाने सुनने की तरफ हो जाता है. जिससे आपकी याददाश्त पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है और इस खतरे को कम किया जा सकता है.

Back to top button