कछुआ रखने के घर में हैं कई लाभ, लेकिन अगर अपने इस दिशा में रखा तो हो जाएगे बर्बाद…

- in धर्म

हिंदू धर्म में घर में कछुआ रखने को बहुत शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान विष्णु का एक रूप कछुआ था. भगवान विष्णु ने कछुए का रूप धारण कर समुद्र मंथन के समय मंद्रांचल पर्वत को अपने कवच पर थामा था. कहा जाता है कि जहां कुछआ होता है, वहां लक्ष्मी का आगमन होता है. फेंगशुई में भी कछुआ रखना बेहद शुभ माना गया है. इससे घर और ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. आइए पहले जानते हैं इसके लाभ और उसके बाद इसे रखने की सही दिशा क्योंकि गलत दिशा में रखने से शुभ के बजाए अशुभ परिणाम प्राप्त होने लगते हैं.

माना जाता है कि कछुआ रखने से धन की प्राप्ति होती है. जिसको धन संबंधी परेशानी हो तो उसे कछुआ रखने से लाभ होगा. यदि किसी को धन संबंधी परेशानी हो, तो उसे क्रिस्टल वाला कछुआ लाना चाहिए. घर में कछुआ रखने से परिवार के लोगों की उम्र लंबी होती है. साथ ही कई बीमारियों से दूर रहते हैं.

कछुआ बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए कहा जाता है कि इसे पास रखने से नौकरी और परीक्षा में सफलता प्राप्त होती है. घर में मौजूद कछुआ आपको और आपके परिवार को नजर लगाने से बचाता है. घर में कछुआ रखने से परिवार के सदस्यों के बीच में सुख- शांति बनी रहती है.

नया व्यापार शुरू करते समय अपनी दुकान या ऑफिस में चांदी को कछुआ रखना बहुत शुभ माना जाता है. कछुआ घर में रखने से जीवन में ऊर्जा का प्रवाह एक समान होने से स्थिरता बनी रहती है और उतार-चढ़ाव कम आते हैं.

फेंगशुई में वस्तुओं को सही दिशा में रखने का खास निर्देश है तभी इसका पूरा लाभ मिलता है. उदाहरण के तौर पर, अगर आप फेंगशुई कछुए को गलत ढंग से रखते हैं तो इससे फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा. आप अपनी निजी जिंदगी में ऊर्जा का अभाव महसूस करने लगेंगे इसलिए कछुए को गलत दिशा में रखने से होने वाले बुरे प्रभावों से बचने के लिए हमें कछुआ रखने की सही दिशा जरूर पता होनी चाहिए.

इस मुहूर्त में घर के मंदिर में जलाएं दीपक, पैसों की तंगी होगी कोसो दूर

घर हो या ऑफिस, सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए चीजों को सही जगह पर रखना बहुत जरूरी है. याद रखें फेंग शुई में कछुए को संरक्षक (गार्जियन) माना जाता है क्योंकि यह चार दिव्य जीवों में से एक माना जाता है. काले रंग का कछुआ उत्तर दिशा, ग्रीन ड्रैगन पूर्व दिशा, रेड फिनिक्स को दक्षिण दिशा, सफेद चीते को पश्चिम दिशा मिली है. फेंगशुई के अनुसार ये चारों किसी भी शख्स की जिंदगी में ऊर्जा को नियंत्रित करते हैं.

दफ्तर या घर के पिछले हिस्से (बैकयार्ड) में कछुए को रखने से अपार ऊर्जा का एहसास होगा और आप अपने सभी कार्य ठीक तरीके से कर पाएंगे.

 
 
 
 

You may also like

तुला और मीन राशिवालों की बदलने वाली है किस्मत, जीवन में इन चीजों का होगा आगमन

हमारी कुंडली में ग्रह-नक्षत्र हर वक्त अपनी चाल