सिंगापुर में ट्रंप और किम की हो सकती है मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच शिखर वार्ता कब होगी यह अभी तय नहीं हुआ है लेकिन राष्ट्रपित ट्रंप ने इस बात की पुष्टि की है कि उनके और किम के बीच सिंगापुर में मुलाकात हो सकती है. ट्रंप ने इससे पहले उत्तर और दक्षिण कोरिया सीमा पर स्थित पीस हाउस को दोनों नेताओं की वार्ता के लिए विकल्प बताया था.

राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर इस ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए कई स्थानों के नाम की लिस्ट बनाई थी. अमेरिका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के शासक के बीच यह पहली शिखर वार्ता होगी. संभावित वार्ता स्थल को लेकर यह ट्रंप की ओर से यह पहली सार्वजनिक टिप्पणी है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट करके सवाल किया, ‘बैठक के लिए कई देशों के नामों पर विचार किया जा रहा है लेकिन क्या तीसरे देश के बजाय उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा पर पीस हाउस या फ्रीडम हाउस ज्यादा बेहतर, महत्वपूर्ण और हमेशा के लिए यादगार स्थल होगा? केवल पूछ रहा हूं!’

आव्रजन घोटाला: ब्रिटेन की गृह मंत्री ने दिया इस्तीफा

दोनों कोरियाई देशों को अलग करने वाले असैन्य क्षेत्र में शांति गांव पनमुन्जोम में ‘पीस हाउस’ वह स्थान है जहां किम और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन शुक्रवार को ऐतिहासिक वार्ता के लिए मिले थे. वर्ष 1953 के बाद दक्षिण कोरियाई धरती पर कदम रखने वाले उत्तर कोरिया के पहले नेता किम बैठक के लिए मून के साथ पीस हाउस गये थे.

इस सम्मेलन के बाद से ट्रंप और किम के बीच वार्ता की तैयारियों ने जोर पकड़ा है. इससे पहले किम ने परमाणु मिसाइल टेस्टकार्यक्रमों को बंद करने का ऐलान किया था.

परमाणु कार्यक्रम बंद करने को तैयार किम

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने ऐतिहासिक शिखर वार्ता में दक्षिण कोरिया के अपने समकक्ष से कहा कि अगर अमेरिका कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से खत्म करने का वचन दे और उत्तर कोरिया पर हमला नहीं करने का वादा करे तो उनका देश परमाणु हथियारों को त्यागने को तैयार है. सोल में अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी थी.

 

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अमेरिका के मध्यावधि संसदीय चुनाव में 12 भारतवंशी मैदान में

अमेरिका में छह नवंबर को होने वाले मध्यावधि