आव्रजन घोटाला: ब्रिटेन की गृह मंत्री ने दिया इस्तीफा

ब्रिटेन की गृह मंत्री अंबर रूड ने प्रवासियों के निर्वासन लक्ष्यों की सच्चाई को लेकर संसद को ‘अनजाने में गुमराह’ करने की बात स्वीकार करते हुए आज इस्तीफा दे दिया. अंबर का इस्तीफा प्रधानमंत्री थेरेसा मे के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद भारी संख्या में ब्रिटेन पहुंचे पहले कैरेबियाई आव्रजकों के समूह ‘विंडरश जेनरेशन’ को हटाये जाने के मामले में अंबर से गृह मंत्रालय की सेलेक्ट कमेटी (प्रवर समिति) ने पिछले सप्ताह सवाल किया था.

अंबर (54) पर इस घोटाले को लेकर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा था. यह मामला कैरेबियाई आव्रजकों से जुड़ा था जिन्हें 1940 के दशक के तथाकथित ‘विंडरश जेनरेशन’ द्वारा ब्रिटेन लाया गया था.

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के निर्वासन लक्ष्यों और इसके बारे में उनकी जानकारी को लेकर अंबर की आलोचना हो रही थी.

अंबर ने इस्तीफे के बारे में अपने निर्णय की जानकारी प्रधानमंत्री मे को टेलीफोन पर दी. हालांकि एक आधिकारिक पत्र में उन्होंने लिखा, ‘बहुत खेद के साथ मैं गृह मंत्री के पद से इस्तीफा दे रही हूं.’

त्रिपुरा सीएम का धमकी भरा बयान, कहा- नोच लूंगा नाखून

अंबर ने कहा, ‘मैं समझती हूं कि यह करना आवश्यक है क्योंकि मैंने गृह मंत्रालय की सेलेक्ट कमेटी को विंडरश मुद्दे पर पूछताछ के दौरान मैने अवैध प्रवासियों को हटाये जाने के मामले में अनजाने में उन्हें गुमराह किया’

मे ने अंबर के इस्तीफे की पुष्टि की और कहा, ‘मैं समझ सकती हूं कि अंबर ने इस्तीफा क्यों दिया’. साथ ही उन्होंने कहा की उन्हें इस्तीफा पाकर बहुत दुख हुआ.

डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘प्रधानमंत्री (थेरेसा मे) ने गृह मंत्री का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है’

हाल के दिनों में अंबर और मे ने ‘विंडरश जेनरेशन’ से कई बार माफी मांगी है और कहा है कि 1973 से पूर्व के राष्ट्रमंडल के जिन सभी प्रवासियों को ब्रिटेन की नागरिकता नहीं मिली है, उन्हें यह मिलेगा और जो प्रभावित हुये हैं उन्हें मुआवजा मिलेगा.

Back to top button