राजस्थान-बैंगलोर: प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जीतना होगा मैच

- in खेल

आईपीएल 2018 का 53वां मैच राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जायेगा. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में दोनों टीमों के लिए जीत हासिल करना बहुत जरूरी होगा. इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद पाल सकती है, क्यों कि इसके बाद बाकि टीमों के बीच खेले जाने वाले मैचों के परिणामों का इंतजार करना होगा.

विराट कोहली की कप्तानी वाली बैंगलोर ने अपने पिछले मैच में मजबूत टीम सनराइजर्स हैदराबाद को मात दी थी और अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा था. बैंगलोर, राजस्थान और किंग्स इलेवन पंजाब के भी 12-12 अंक हैं लेकिन बेहतर रन रेट के मामले में बैंगलोर इन टीमों से आगे है और पांचवें स्थान पर काबिज है.

वहीं राजस्थान को अपने पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. वह नेट रन रेट के मामले में पीछे है और इस मैच में उसे बड़े अंतर से जीत की दरकार होगी. इससे पहले जब दोनों टीमों का मुकाबला हुआ था तब राजस्थान ने बेंगलोर को 19 रनों से हराया था.

आरसीबी की बल्लेबाजी फॉर्म में है. अभी तक कप्तान कोहली और डिविलियर्स के जिम्मे ही टीम की बल्लेबाजी का भार होता था लेकिन हैदराबाद के खिलाफ हुए मैच में बाकी बल्लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया. मोईन अली ने आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक जमाया तो वहीं अंत में कॉलिन डी ग्रांडहोम और सरफराज खान ने भी बल्ले से अच्छा योगदान दिया. कोहली को उम्मीद होगी इस अहम मैच में भी उनके बल्लेबाज इसी तरह के प्रदर्शन को जारी रखें और बल्ले से रन बनाए.

फीफा विश्व कप 2018: पुर्तगाल की टीम में ईडेर व नानी शामिल नहीं

गेंदबाजी में भी बेंगलोर ने शानदार प्रदर्शन किया और हैदराबाद को काफी प्रयासों के बाद भी रोके रखा. तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी उमेश यादव, मोहम्मद सिराज तथा टिम साउदी पर है. वहीं स्पिन का जिम्मा युजवेंद्र चहल और अली के कंधों पर है.

अगर राजस्थान की बात की जाए तो वह इस मैच में अपने दो स्टार खिलाड़ियों जोस बटलर और बेन स्टोक्स के बिना उतरेगी. यह दोनों राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़ने के लिए इंग्लैंड रवाना हो गए हैं. बटलर के जाने से बेशक टीम को झटका लगेगा, क्योंकि वो टीम की बल्लेबाजी को एक छोर से संभाले रहते थे. उन्होंने आईपीएल में पिछले पांच मैचों में लगातार पांच अर्धशतक जड़े थे. उनकी गैरमौजूदगी में टीम की बल्लेबाजी का भार कप्तान अजिंक्य रहाणे पर होगा. रहाणे इस सीजन में बल्ले से नियमित अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं.

वहीं बटलर के अलावा संजू सैमसन राजस्थान के लिए लगातार रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं. उन पर भी इस अहम मैच में बड़ी जिम्मेदारी होगी. बटलर और स्टोक्स की गैरमौजूदगी में रहाणे हेनरिक क्लासेन और डी आर्क शॉर्ट को मौका दे सकते हैं.

गेंदबाजी का जिम्मा वेस्टइंडीज के जोफ्रा आर्चर के कंधों पर होगा जिन्होंने अपने सटीक लाइन लैंथ और तेजी से सभी को खासा प्रभावित किया है. उनके अलावा जयदेव उनादकट को अपनी लय हासिल करनी होगी. स्पिन में कृष्णाप्पा गौतम को एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी. पिछले मैच में ईश सोढ़ी ने भी अच्छी गेंदबाजी की थी. रहाणे एक बार फिर उनको अंतिम एकादश में मौका दे सकते हैं.

संभावित प्लेइंग इलेवन :

राजस्थान रॉयल्स: डी आर्क शॉर्ट, अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, हैनरिक क्लासेन, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, के. गौतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, ईश सोढ़ी, जयदेव उनादकट.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: पार्थिव पटेल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, मोईन अली, कॉलिन डीग्रांडहोम, मनदीप सिंह, सरफराज खान, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेन्द्र चहल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

IND vs PAK LIVE: पाकिस्तान ने जीता टॉस, पहले बैटिंग का फैसला

पाकिस्तान ने रविवार को भारत के खिलाफ एशिया