इस साल एलन मस्क की संपत्तियों में आई भारी गिरावट, 70 प्रतिशत हुई कम हुई जुकरबर्ग की संपत्ति

दुनिया में मंदी की आशंका के कारण अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली है। इस वजह से दुनिया के शीर्ष टेक उद्योगपतियों की संपत्तियों में बड़ी गिरावट देखी जा रही हैं। पिछले एक साल की बात की जाए, तो दुनिया के 20 सबसे अमीर टेक उद्योगपतियों की संपत्ति में करीब 480 बिलियन डॉलर की गिरावट हुई है। इसमें एलन मस्क, जेफ बेजोस, मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स का भी नाम शामिल है।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति में इस साल की शुरुआत से अब तक 66.4 बिलियन डॉलर की कमी आ चुकी है और यह घटकर 204 बिलियन डॉलर हो गई है, जो कि इस साल की शुरुआत में करीब 270 बिलियन डॉलर थी।

इसके साथ ही शॉपिंग वेबसाइट अमेजन के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन बेजोस की संपत्ति में इस साल की शुरुआत से अब तक करीब 65.7 बिलियन डॉलर की कमी आई है। अमेरिकी बाजारों में गिरावट के कारण शुक्रवार को उनकी संपत्ति में करीब 7.37 बिलियन डॉलर की कमी आई है। अमेजन का शेयर शुक्रवार को करीब 8 प्रतिशत घटा था।

इस साल टेक शेयरों में हुई गिरावट में सबसे अधिक नुकसान जुकरबर्ग को हुआ है। उनकी संपत्ति में इस साल की शुरुआत से 87.3 बिलियन डॉलर की कमी आ चुकी है और यह घटकर 38.2 बिलियन डॉलर रह गई है। बता दें, खराब नतीजों के चलते गुरुवार को फेसबुक की प्रवर्तक कंपनी मेटा के शेयर में 25 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आई थी, जिसके कारण जुकरबर्ग की संपत्ति एक दिन में ही 11.2 बिलियन डॉलर कम हो गई थी। इसके कारण वे अब अमीरों की सूची में फिसलकर 28 वें पायदान पर आ गए हैं।

बिल गेट्स को भी बड़ा नुकसान

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को टेक शेयरों में गिरावट से बड़ा नुकसान हुआ है। इस साल के अब तक गेट्स की संपत्ति में 27.3 बिलियन डॉलर की कमी आ चुकी है। इसके साथ ही गूगल के सह- संथापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन की संपत्ति में भी कुल 40 बिलियन डॉलर की कमी आ चुकी है।

Back to top button