हनीमून के लिए बेस्ट हैं भारत की ये खूबसूरत जगहें…

जम्मू कश्मीर में नए साल के साथ ही खूबसूरत बर्फबारी की शुरुआत हो गई है. बर्फ की सफेद चादर ओढ़े बैठा कश्मीर अब किसी विंटर वंडरलैंड में कन्वर्ट हो चुका है. भारी बर्फबारी से थोड़ी मुश्किलें जरूर बढ़ी हैं, लेकिन कोरोना संकट के बीच ठप पड़ी टूरिज्म इंडस्ट्री को इससे फायदा भी मिला है. पर्यटकों को एक बार फिर से घाटी का रोमांच मिल रहा है. हाल ही में शादी करने वाले कपल्स के लिए इस वक्त इससे बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन ढूंढना मुश्किल है.

कश्मीर में वेकेशन पर आने वाले ज्यादातर यंग हनीमून कपल ही हैं. महाराष्ट्र से हनीमून सेलिब्रेट करने आए ऋषभ और अमी ने बताया कि वे यहां आकर काफी खुश हैं. उन्होंने कहा कि वे अपने रिश्तेदारों के कहने पर गुलमर्ग में हनीमून सेलिब्रेट करने आए थे.

ऋषभ ने कहा, ‘मैं देश के तमाम राज्यों में घूम चुका हूं, लेकिन कश्मीर का अनुभव मेरे लिए बिल्कुल अलग है. घाटी के लोगों की मेहमानवाजी से मैं काफी खुश हूं. यहां के लोग काफी अच्छे और मददगार भी हैं.

गुजरात से अपनी पत्नी के साथ श्रीनगर घूमने आए विकास पटेल कहते हैं, उन्होंने कश्मीर के बारे में जैसा सुना था यह बिल्कुल वैसा ही है. कश्मीर के बारे में उन्होंने जितना सुना था कश्मीर उससे ज्यादा सुंदर है. वो कहते हैं कि उन्हें इस बात की काफी खुशी है कि वह कश्मीर घूमने आए.

यहां मौजूद प्रसिद्ध डल झील भी टूरिस्ट के बीच मुख्य आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और इनमें से ज्यादातर लोग न्यूली वेड कपल ही हैं.

इसी तरह नई दिल्ली नई दिल्ली के अमित दुबे अपनी मंगेतर के साथ कश्मीर में प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए आए हुए हैं. उनका सपना था कि वह अपना प्री वेडिंग फोटोशूट कश्मीर में कराएं और अब उन्हें ऐसा करने से काफी अच्छा लग रहा है. वो कहते हैं कि शादी के बाद वह फिर से कश्मीर आना चाहेंगे.

हनीमून के अलावा लोग समय निकालकर परिवार के साथ फैमिली वेकेशन पर भी आ रहे हैं. कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन के बाद लोग घरों में कैद हो चुके थे. ऐसे में लोगों ने अपनी फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन को बड़ा मिस किया. वो परिवार जो यूरोप जैसी किसी जगह पर परिवार के साथ यादगार पल बिताना चाहते थे, कश्मीर उन्हें विकल्प के रूप में मिल गया है.

अपने परिवार के साथ यहां छुट्टियां मनाने आए राहुल शर्मा कहते हैं कि महामारी के कारण वे अपने परिवार के साथ विदेश नहीं जा सकते हैं, इसलिए उन्होंने कश्मीर में नए साल का सेलिब्रेशन मनाने का फैसला किया. उन्होंने कहा, ‘हमने सिर्फ कश्मीर के बारे में सुना था, कभी देखा नहीं था. यहां का नजारा बेहद खूबसूरत है. हम फिर से यहां जरूर आना चाहेंगे.’

कोविड-19 प्रोटोकॉल- अगर आप घाटी में घूमने के लिए आना चाहते हैं और यहां बर्फ से ढके पहाड़, स्नोफॉल और खूबसूरत झीलों का दीदार करना चाहते हैं तो ये बिल्कुल सही समय है. हालांकि, महामारी के मद्देनजर पूरी सावधानी बरतने की भी जरूरत है. कश्मीर आने वाले हर पर्यटक को एयरपोर्ट पर उतरते ही क्विक कोविड-19 टेस्ट के लिए भेजा जाता है. सभी को सलाह दी जाती है कि वह अपने टेस्ट सर्टिफिकेट को साथ रखें.

अधिकांश होटेल्स कोविड-19 के SOP’s का पालन कर रहे हैं. हालांकि, लोगों की सुरक्षा स्वयं उनके हाथों में है. हर किसी को मास्क, हाईजीन और सोशन डिस्टेंसिंग मेंटेन करके अपनी यात्रा सुरक्षित और मजेदार बनाना चाहिए.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button