ये हैं साल 2020 की टॉप 10 SUVs, जिन्होंने मार्केट मचाया जमकर धमाल….

SUVs  अगर नहीं होती तो शायद भारतीय कार बाजार ध्वस्त हो जाता, क्योंकि एंट्री लेवल की छोटी कारों और कुछ प्रीमियम हैचबैक को छोड़कर बाकी कारों की मांग खत्म होती जा रही है. 2020 का साल SUVs के नाम रहा है. इसलिए 2021 में प्रवेश करने से पहले हमने रिवर्स गियर को हिट करने और 2020 की अपनी बेस्ट SUVs  को सूचीबद्ध करने का फैसला किया है.

Hyundai Creta
अपने लॉन्च के बाद से ही क्रेटा ने सफलता की नई कहानी लिखी है. ज्यादा स्पेस और सबसे लंबी फीचर लिस्ट के साथ यह ग्राहक को सबसे अधिक विकल्प देता है.

पुरानी क्रेटा के मुकाबले नई क्रेटा आपको तकनीक में कई ऑफर देती है और साथ ही एक बढ़िया ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी देती है. कुल मिलाकर यह 2020 की सबसे बड़ी हिट कार है.

Kia Sonet
क्रेटा ने जो मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट के लिए किया. किया ने सोनेट के साथ यही कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस के साथ किया. यह एक अलिखित नियम है कि कॉम्पैक्ट एसयूवी में कुछ फीचर्स कम होंगे और लागत को पूरा करने के लिए यह कुछ प्रीमियम का त्याग करेगी. लेकिन सोनेट कई बिग SUVs के फीचर रखती है और खरीदार को इंजन और गियरबॉक्स के तौर पर सबसे ज्यादा विकल्प देती है.

Mahindra Thar
क्या इस सूची में थार के शामिल होने पर कोई संदेह कर सकता है. इसने ज्यादातर बॉलीवुड सितारों की तुलना में अधिक सुर्खियां बेटोरी हैं. नई थार ने हर क्षेत्र में एक बहुत ही बेहतर कार होने के साथ-साथ अभी भी ऑफ-रोड डीएनए को बरकरार रखा है. इस थार में कहीं ज्यादा फीचर्स हैं और इसका इंटीरियर भी मॉडर्न है. महिंद्रा ने इस हार्डकोर ऑफरोडर में आधुनिकता का अच्छा जोड़ बैठाया है.

Nissan Magnite
निसान ने Magnite की कीमत के साथ ही खेल के नियम बदल दिए. आप यह उम्मीद नहीं करते हैं कि एक SUV की कीमत किसी हैचबैक के बेस वैरियंट से कम से शुरू हो. लेकिन Magnite कहीं से भी हल्की कार नहीं है. इसका डिजाइन आकर्षक है. यह टर्बो पेट्रोल के साथ-साथ ड्राइव करने के लिए अच्छा है. यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो बहुत अधिक सस्ती है, लेकिन प्रभावित करने के लिए कम कीमत पर निर्भर नहीं करती है.

MG Gloster
बिग ग्लॉस्टर ने बहुत अधिक उपकरण और साथ ही बहुत अधिक लग्जरी और आराम देकर अपने सेगमेंट को काफी हद तक बदल दिया है. यह अपने प्रतिद्वंद्वियों से बड़ी है और तकनीक से भरी हुई है. इसने अपने प्रतिद्वंद्वियों को फीचर्स के मामले में चुनौती दी है.

Volkswagen T-Roc
T-Roc आपकी औसत एसयूवी नहीं है इसमें बेहतरीन ड्राइव पर जोर दिया गया है और यह साइज में भी कॉम्पैक्ट है. निर्माण की गुणवत्ता और प्रभावशाली ड्राइविंग ने भारतीय एसयूवी खरीददार को एक अलग तरह का प्रॉडक्ट दिया और शायद यही वजह है कि भारत में इसकी सीमित बिक्री हुई. संभवतः यह वोक्सवैगन द्वारा भारत में लॉन्च किया गया सबसे अच्छा प्रॉडक्ट है.

Mercedes-Benz EQC
पहली इलेक्ट्रिक लग्जरी SUV होने की वजह से यह इस लिस्ट में आने की हकदार है. यह अपने फ्यूचरिस्टिक स्टाइलिंग और पर्याप्त रेंज के साथ लग्जरी SUV खरीदारों को इलेक्रिट कारों की तरफ खींचने की क्षमता रखती है. EQC शायद पहली कार है, जिसमें हमें किसी तरह की चिंता नहीं करनी पड़ती क्योंकि यह जितना दावा करती है उतना कर के भी दिखाती है.

Land Rover Evoque
यह पहली नजर में आइकॉनिक फर्स्ट जनरेशन मॉडल की तरह लग सकती है, लेकिन सेकेंड जनरेशन Evoque बिल्कुल नई कार है और इसके ढेर सारे फीचर्स ही इसके इस लिस्ट में होने की वजह है. यह एक बढ़िया ड्राइविंग अनुभव भी हमें देती है. ये दिखने में शायद सबसे शानदार एसयूवी है. कुल मिलाकर यह एक ऐसी SUV है जिसकी ड्राइविंग आप खूब एन्जॉय करते हैं और कभी-कभी इसे देखने का भी आनंद लेते हैं.

Audi Q2
खराब सड़कों पर भी शानदार ड्राइविंग की खासियत से ऑडी Q2 एक डायनेमिक पैकेज बनती है. इस कीमत की बाकी कारों के मुकाबले Q2 बहुत बेहतर है और इसे चलाने का अपना ही आनंद है. यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो कि व्यवहारिक है और जिसमें शानदार फीचर्स हैं. कार का इंटीरियर बहुत साफ सुथरा है और एक सिंपल लुक रखता है जो कि इस सेगमेंट की बाकी कारों से अलग है.

Mercedes-Benz GLE
एक मिडसाइट लग्जरी SUV जो कि पूरा जोर ‘लग्जरी’ पर देती है. यह पिछले से एक कदम आगे है. नई GLE बड़ी लगती है. इसमें स्पेस की भी कोई कमी नहीं है. इंटीरियर बहुत शानदार है. GLE का डीजल बहुत शांत है यह इसकी एक और विशेषता है.

 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button