शंख बजाने और मंत्रोचार करने से होते हैं ये 5 बड़े फायदे, नहीं जानते होंगे आप

हिन्दू धर्म में पूजा का विशेष महत्व होता है ये पूजा चाहे रोजाना घर पर हो या फिर किसी खास मौके पर। देवी -देवताओं की पूजा में हम कई चीजों का इस्तेमाल करते है जिसमें शंख बजाने और मंत्रों का उच्चारण करने की विशेष भूमिका होती है। धार्मिक कारणों से पूजा में शंख और मंत्रों के जाप से भगवान का आशीर्वाद मिलता है जिससे घर में सुख और समृद्धि आती है। वहीं दूसरी ओर शंख बजाने और मंत्र के जाप से हमें शारीरिक रुप से शक्ति मिलती है।

पूजा में मंत्रोच्चारण से हमारे शरीर के अंदर स्पंदन पैदा होती है जिसके कारण हमारे व्यक्तित्व और बुद्धि कौशल का विकास होता है।
पुराणों में शंख को लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है इसलिए पूजा-अर्चना और मांगलिक कार्यों पर शंख बजाने का विशेष महत्व होता है। शंख के ऊर्जा चक्र और ध्वनि के प्रभाव से खतरनाक जीव बाधा नहीं पहुंचाते है और बुरी आत्माएं दूर भागती हैं।

 

पूजा में शंख के बजाने से जो कंपन पैदा होता है उससे वातावरण में रहने वाले सभी कीटाणु नष्ट हो जाते हैं ।
 
शंख बजाने से बजाने वाले के अंदर साहस, इच्छाशक्ति ,आशा जैसे गुणों का संचार होता है और सांस संबंधी रोग, अस्थमा और फेफड़ों के रोगों में आराम मिलता हैं। 
यदि कोई बोलने में असमर्थ है या उसे हकलेपन का दोष है तो शंख बजाने से ये दोष दूर होते हैं। इसलिए रोजाना पूजा के दौरान शंख बजाना चाहिए।
 
Back to top button