टीम इंडिया केपटाउन जीतने के लिए अपना सकती है ये ‘ब्रह्मास्त्र’

टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर मौजूद टीम इंडिया का मुकाबला शुक्रवार (5 जनवरी) से नंबर दो टीम दक्षिण अफ्रीका से होने वाला है। ये सिर्फ न टीम इंडिया के लिए नाक की लड़ाई है बल्कि कप्तान विराट कोहली के लिए भी किसी अग्निपरीक्षा से कम साबित नहीं होने वाला है। सीरीज का पहला मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स की तेज और बाउंसी पिच पर खेला जाना है। 

टीम इंडिया केपटाउन जीतने के लिए अपना सकती है ये 'ब्रह्मास्त्र'इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि मौजूदा टीम इंडिया जिस फॉर्म में है, उसे देखते हुए टीम इंडिया 25 साल से दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली सीरीज जीत जरूर दर्ज करने में कामयाब होगी। एक ओर जहां टीम इंडिया लगातार 9 सीरीज जीतकर इस दौरे पर गई है, वहीं दूसरी तरफ 1992 से अब तक भारतीय टीम ने 5 बार अफ्रीकी दौरा कर चुकी है, जिसमें चार बार हार का मुंह देखना पड़ा और एक बार सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब रही है। 

बता दें कि टीम इंडिया ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2010-11 में सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब हासिल की थी। हालांकि मौजूदा टीम को देखते हुए सभी पूर्व भारतीय खिलाड़ियों का मानना है कि इस टीम में वो काबिलियत नजर आ रही है, जो इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीकी टीम को मात देने के लिए चाहिए। मौजूदा टीम की न सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि इस बार गेंदबाजी क्रम भी मजबूत है। 

टीम इंडिया के लिए ये होंगे तुरुप के पत्ते
एक ओर जहां टीम इंडिया की बल्लेबाजी का जिम्मा मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के इर्द-गिर्द रहेगी। वहीं, बॉलिंग में भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी। 

कमजोरी कड़ियां
इस वक्त टीम इंडिया के लिए कमजोर कड़ी के तौर पर अजिंक्य रहाणे का फॉर्म है। हालांकि रहाणे ने हमेशा विदेशी दौरों पर बल्ले से कमाल किया है और उम्मीद है कि वो इस बार फिर टीम के लिए अहम भूमिका निभाएंगे। 

सरप्राइज पैकेज
टीम इंडिया इस बार अपने सबसे अच्छे तेज गेंदबाजों के साथ अफ्रीकी दौरे पर गई है। एक तरफ जहां इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी हैं तो वहीं इस बार वन-डे और टी20 के स्पेशलिस्ट माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह को भी टेस्ट में खेलने का मौका मिल सकता है। बुमराह ने टी20 और वन-डे में खुद को साबित किया है और इस बार उनको खुद को साबित करने के लिए टेस्ट में भी मौका मिल सकता है। 

Back to top button