Share Market और Mutual Fund के अलावा भी इतने तरीकों से कर सकते हैं निवेश

आज का यह आर्टिकल आपके निवेश के प्रकार को लेकर मन में चल रहे हर दुविधा को दूर कर देगा। निवेश का मतलब सिर्फ शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड ही नहीं होता, देश में निवेश के कई प्रकार है जहां आप पैसा लगा कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप एक निवेशक हैं या फिर पहली बार निवेश करने वाले हैं तो आपके लिए यह बड़ी काम की खबर है। आपको आसान तरीके से समझाने के लिए हमने निवेश को तीन कैटेगरी में बांटा है। पहली कैटेगरी ‘परंपरागत निवेश’ दूसरी कैटेगरी ‘आधुनिक निवेश’ और तीसरी कैटेगरी ‘यूनिक निवेश’। चलिए एक-एक कर समझते हैं।

परंपरागत निवेश में कितने तरह के होते हैं निवेश?
जब बात परंपरागत निवेश की आती है तो इनमें वैसे निवेश होते हैं जो पुराने समय से चलते आ रहे हैं और वर्तमान में भी उनका उतना ही महत्व है। परंपरागत निवेश में सोना-चांदी, रियल एस्टेट, फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), पोस्ट ऑफिस और रेकरिंग डिपॉजिट (RD) जैसे निवेश आते हैं।

आधुनिक निवेश में किस प्रकार के होते हैं निवेश?
आधुनिक निवेश के नाम ही पता चल रहा है की वैसे निवेश के प्रकार जिनमें हर कोई निवेश करता है या फिर करना चाहता है। इस तरह के निवेश में शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और क्रिप्टो करेंसी में निवेश आते हैं।

यूनिक निवेश में कितने तरह के निवेश होते हैं?
यूनिक निवेश उन निवेश को कहते हैं जो सामान्य निवेश नहीं बल्कि हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल (HNI) करते हैं। एचएनआई यूनिक निवेश में महंगी पेंटिंग, कीमती एंटीक, महंगी वाइन इत्यादि जैसे चीजों में निवेश करते हैं।

एचएनआई ऐसे व्यक्ति होते हैं जिनके पास अच्छी खासी वित्तीय संपत्ति और पैसा होता है। इन व्यक्तियों के पास आम तौर पर कम से कम 1 मिलियन डॉलर की नेट वर्थ होती है।

Back to top button