एक माह पहले भारत को वर्ल्ड कप दिलाने वाला यह दिग्गज अब पंजाब को दिलाएगा IPL का ताज

- in खेल

मोहाली: वेंकटेश प्रसाद को इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण (IPL 2018) लिए किंग्स इलेवन पंजाब का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है. दो दिन पहले भारत के इस पूर्व गेंदबाज ने जूनियर राष्ट्रीय चयन पैनल के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. आईपीएल टूर्नामेंट का 11वां सत्र अप्रैल में शुरू होगा तो किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने सहयोगी स्टाफ की घोषणा की है. सहवाग ने कहा, ‘‘हम वेंकटेश के साथ इस साल टीम के लिए विदेशी कोच रखकर खुश हैं. मुझे पूरी उम्मीद है कि टीम को उनके अनुभव से काफी फायदा होगा.’’ 

किंग्स इलेवन पंजाब ने बयान में कहा, ‘‘भारत के पूर्व गेंदबाज और बीसीसीआई की जूनियर राष्ट्रीय चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष वेंकटेश प्रसाद गेंदबाजी कोच के तौर पर हमारे साथ होंगे.’’ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी ब्रैड हॉज अगले तीन सत्र के लिए टीम के मुख्य कोच होंगे. खेल के इस प्रारूप में 7000 से ज्यादा रन जुटाने वाले हॉज को पूरा भरोसा है कि टीम के मेंटर वीरेंद्र सहवाग के मार्गदर्शन में वह टीम को सफलता दिला सकेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे कोचिंग स्टाफ का प्रत्येक सदस्य काफी अनुभवी है जिससे हमें अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी.’’  दिल्ली के खिलाड़ी मिथुन मन्हास टीम में सहायक कोच होंगे. निशांत ठाकुर अनुकूलन कोच, श्यामल वल्लभजी तकनीकी कोच और निशांत बोरदोलोई फील्डिंग कोच होंगे.

अश्विन हैं किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान
आईपीएल 2018 के 11वें संस्करण की नीलामी के दौरान प्रीति जिंटा आर अश्विन को खरीदने के लिए सबसे ज्यादा बेकरार थीं. उन्होंने इसके लिए बड़ी रकम भी चुकाई. आर अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 7.60 करोड़ में खरीदा था. अब उन्हीं आर अश्विन को पंजाब टीम का कप्तान बनाया गया है. अपने कप्तान बनाए जाने पर आर अश्विन ने कहा कि मेरे लिए ये दबाव वाली बात नहीं है. इससे पहले मैं 21 साल की उम्र में अपने स्टेट की टीम का नेतृत्व कर चुका हूं. मैं पहले भी ये भूमिका निभा चुका हूं. मुझे इस चुनौती को निभाने में मजा आएगा. मुझे इस जिम्मेदारी के मिलने पर गर्व हो रहा है. मुझे पूरा भरोसा है कि हम टीम के साथ मिलकर अच्छा करेंगे.

इतनी शौहरत पैसा मिलने के बाद अपने ही परिवार को भूले विराट, MP में इस हाल में हैं परिवार

वेंकटेश प्रसाद ने जूनियर चयन समिति के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा
भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने राष्ट्रीय जूनियर चयन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. प्रसाद इस पद पर 30 महीने तक रहे और अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम के विजेता बनने के एक महीने के अंदर उन्होंने यह फैसला किया. ऐसा माना जा रहा कि प्रसाद ने व्यक्तिगत कारणों से इस पद को छोड़ा है और उन्होंने कहा कि वह हितों के टकराव से बचना चाहते है.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था, ‘‘अभी यह स्पष्ट नहीं है लेकिन संभावना है कि वह किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी से जुड़ रहे है. इसलिए वह हितों के टकराव के मुद्दे से बचना चाहते हैं.’’ जब बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष सी के खन्ना से प्रसाद के इस्तीफे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा था, ‘‘मैंने उन्हें मनाने की कोशिश की लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने अपना मन बना लिया है. उनमें प्रतिभा की पहचान करने की शानदार काबिलियत है. विश्व चैंपियन बनने वाली जूनियर टीम के चयन में उनका योगदान सराहनीय रहा है.’’ 

 

दिलचस्प बात यह है कि प्रसाद ने छह राष्ट्रीय चयनकर्ताओं (तीन सीनियर और तीन जूनियर) में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है. प्रसाद ने 33 टेस्ट और 161 एकदिवसीय खेले है जो बाकी चयनकर्ताओं के कुल मैचों से भी अधिक है.

किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदे 20 खिलाड़ी
आईपीएल 2018 के लिए हुई नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 खिलाड़ियों को खरीदा और इसके अलावा उन्होंने अक्षर पटेल को रिटेन किया था. नीलामी में किंग्स XI के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी केएल राहुल रहे, जिन्हें 11 करोड़ में खरीदा गया. कप्तान रविचंद्रन अश्विन (7.6 करोड़), युवराज सिंह (2 करोड़) और क्रिस गेल (2 करोड़) को भी टीम में शामिल किया गया है. 

किंग्स XI पंजाब की पूरी टीम इस प्रकार है:
युवराज सिंह, क्रिस गेल, आरोन फिंच, अक्षर पटेल, केएल राहुल, एंड्रू टाई, डेविड मिलर, मार्कस स्टोइनिस, करुण नायर, मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी, अक्षदीप नाथ, रविचन्द्रन अश्विन, मोहित शर्मा, बरिंदर सरान, मुजीब ज़दरण, बेन ड्वौर्शुइस, अंकित राजपूत, मयंक डागर, प्रदीप साहू, मंज़ूर दार.

You may also like

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का मानना, करियर खत्म होने पर ही कोहली की सचिन से हो तुलना

क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विराट