PNB महाघोटाले के बाद 447 कंपनियों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कसा शिकंजा

पंजाब नेशनल बैंक में हुए महाघोटाले के बाद अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक और घोटाले को उजागर किया है। यह घोटाला देश की लगभग 447 कंपनियों में काफी लंबे समय से चल रहा था। अब डिपार्टमेंट ने इन सभी कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

नहीं जमा किया टीडीएस
इन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों का करीब 3200 करोड़ रुपये टैक्स के तौर पर काटा था। टैक्स काटने के बाद कंपनियों ने इसे सरकार के पास जमा न करके उसको अपने बिजनेस में डायवर्ट कर दिया। इन कंपनियों में ज्यादातर बिल्डर्स हैं, जिसमें से एक कंपनी ने ही केवल 100 करोड़ का टीडीएस डायवर्ट किया है। इसके अलावा मूवी प्रोडक्शन हाउस, स्टार्टअप और इंफ्रास्ट्रकचर कंपनियां शामिल हैं।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इन कंपनियों के खिलाफ आईटी एक्ट के सेक्शन 276बी और आईपीसी की धोखाधड़ी, घपला करने वाली धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। इनमें कम से कम तीन महीने से लेकर के 7 साल की सजा का जुर्माने के साथ प्रावधान है। डिपार्टमेंट ने इन सभी कंपनियों के बैंक अकाउंट, सभी तरह की संपत्तियां अटैच कर ली हैं।

टीडीएस जमा ना करने से होता है नुकसान
अगर कंपनियां टीडीएस काटकर इसको जमा नहीं करती है तो कर्मचारियों को अपनी जेब से इसे भरना पड़ सकता है। वहीं आईटी डिपार्टमेंट भी आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है।

Back to top button