South Korea और US का सालाना सैन्य अभ्यास शुरू

उत्तर कोरिया से वार्ता के सकारात्मक माहौल के बीच दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने रविवार को अपना सालाना सैन्य अभ्यास शुरू किया। बदलते माहौल के बीच इस वर्ष अभ्यास की अवधि घटाकर चार हफ्ते कर दी गई है।

फोल ईगल नाम के इस अभ्यास के पहले चरण में अमेरिका के 11,500 और दक्षिण कोरिया के दो लाख 90 हजार सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। सामरिक रूप से महत्वपूर्ण अमेरिका के विमानवाहक पोत या परमाणु ईंधन से संचालित कोई भी पनडुब्बी इस साल अभ्यास में हिस्सा नहीं लेगी। दोनों देशों ने हालांकि जोर देकर कहा है कि हर वर्ष की तरह इस बार भी युद्धाभ्यास के दांव-पेच व आक्रामकता में किसी तरह की कमी नहीं होगी।

शांति की राह पर किम जोंग, दक्षिण कोरियाई कंसर्ट में शिरकत की

अभ्यास के तहत आठ अप्रैल को दोनों देशों की नौसेनाएं उभयचर विमान (जल और जमीन पर उतरने में सक्षम) की लैंडिंग का भी अभ्यास करेंगी। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के इस संयुक्त सैन्य अभ्यास पर उत्तर कोरिया हमेशा तीखी प्रतिक्रिया देता रहा है। लेकिन इस बार अभी तक उसकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। शीतकालीन ओलंपिक खेलों के बाद से ही उत्तर और दक्षिण कोरिया के संबंधों में सुधार आया है। दोनों देशों के शीर्ष नेता किम जोंग उन और मून जे इन 27 अप्रैल को शिखर वार्ता करने वाले हैं।

You may also like

सेना के इशारे पर काम करती है पाकिस्‍तान सरकार : पूर्व PM अब्‍बासी

इस्‍लामाबाद : पाकिस्‍तान से पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्‍बासी ने वहां की