कुछ इस तरह के होते हैं लेफ्ट हैंड से लिखने वाले लोग, जानें इनसे जुड़ी ये दिलचस्प बातें…

दुनिया में बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों के बारे में कई बातें पढ़ने-सुनने को मिलती है। कई लोग लेफ्ट हैंडर्स को लकी भी मानते हैं। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के मनोविज्ञानिक क्रिस मैक्मेनस मानते हैं कि बाएं हाथ का इस्तेमाल करने वाले लोग ज्यादा समझदार होते हैं।
– बायां हाथ इस्तेमाल करनेवालों को पानी में डूबने का खतरा कम रहता है क्योंकि दाहिने हाथ वालों की तुलना में बाएं हाथ वाले ज्यादा तेजी से तैर सकते हैं।

– बाएं हाथ वाले मल्टी टास्किंग यानी एक साथ कई कामों को अंजाम दे सकते हैं, इसके साथ ही सबसे ख़ास बात यह है कि दोनों हाथों की स्पीड भी लगभग एक सी रहती है।
– लेफ्ट हैंडर्स को स्पोर्ट्स के मामले में भी राइट हैंडर्स से अव्वल माना जाता है। लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करने वाले लोग बॉ‌‌क्सिंग, टेनिस जैसे खेलों में ज्यादा अच्छे होते हैं।

– एक शोध में उन्हें ज्यादा बुद्धिमान माना गया है। बाएं हाथ वाले दिमाग के दोनों हिस्सों का इस्तेमाल कर पाते हैं, जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने पर ज्यादा तेजी से ठीक हो सकते हैं।
– आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका अधिक्तर राष्ट्रपति लेफ्ट हैंडर्स रहे हैं। इनमें जेम्स ए गारफील्ड, रोनाल्ड रीगन, जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा शामिल हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button