सॉफ्टबैंक कॉर्प लाएगा अब तक का सबसे बड़ा IPO

विश्वभर के सबसे सफल देशों में से एक जापान का सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प अपनी टेलीकॉम कंपनी सॉफ्टबैंक कॉर्प के एक बहुत बड़े प्रारंभिक पब्लिक ऑफर आईपीओ को लाने की तैयारी में है। जानकारी के अनुसार बता दें कि यह आईपीओ 2.4 लाख करोड़ येन यानि 21.04 अरब डॉलर का होगा। यहां बता दें कि समूह को आईपीओ लाने की मंजूरी मिल गई है। वहीं बताया जा रहा है कि यह दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ में से एक होगा। सॉफ्टबैंक कॉर्प लाएगा अब तक का सबसे बड़ा IPO

यहां बता दें कि आईपीओ में कंपनियां बड़े स्तर पर निवेश कराती हैं। इसके साथ ही यह जापान में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है। इससे हासिल रकम से समूह को कर्ज उतारने में मदद मिलेगी। वहीं कंपनी को नए दौर के इनोवेशन में निवेश करने के लिए भी अतिरिक्त पूंजी मिल जाएगी। इसके अलावा समूह ने छोटे गेमिंग स्टार्टअप से लेकर एप आधारित टैक्सी सेवा कंपनी उबर टेक्नोलॉजी इंक और विशालकाय ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड तक अनेक इनोवेटिव कारोबारों में निवेश किया है।

गौरतलब है कि जापान में ये आईपीओ सबसे बड़ा हो सकता है। जिसमें लोगों द्वारा बड़े स्तर पर निवेश किया जा सकेगा। वहीं जापान के वित्त मंत्रालय में सोमवार को दाखिल एक सूचना के  अनुसार आईपीओ के तहत सॉफ्टबैंक कॉर्प के 1.6 अरब शेयर अनुमानित 1,500 येन 13 डॉलर प्रति शेयर की दर से बिक्री के लिए पेश किए जाएंगे। आईपीओ में यदि अधिक शेयरों के लिए बोली हासिल हुई तो ऑफर का आकार 240.6 अरब येन और बढ़ाया जा सकता है, जिससे ऑफर का कुल आकार 25 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

Back to top button