तो इसलिए डाक्टर लिखते हैं गंदी हैंडराइटिंग में, ये है बड़ा राज़

आज हम आपको “डॉक्टर गंदी हैंडराइटिंग क्यों लिखते है” की पूरी जानकारी देने वाले है. आपने कई बार सोचा होगा की डॉक्टर इतनी गन्दी हैंडराइटिंग ही क्यों लिखते है वो दवाइयों का नाम अच्छी राइटिंग में भी तो लिख सकते है. आपने इन्टरनेट पर डॉक्टर्स की हैंडराइटिंग को लेकर कई जोके भी सुने होंगे. लेकिन ये कोई जोक नहीं है. आईये जानते है आखिर क्यों डॉक्टर्स गन्दी हैंडराइटिंग लिखते है.तो इसलिए डाक्टर लिखते हैं गंदी हैंडराइटिंग में, ये है बड़ा राज़

डॉक्टर द्वारा लिखी जाने वाली गन्दी हैंड राइटिंग के पीछे कोई बड़ी बात नहीं है. एक सर्वे के मुताबित जब डॉक्टर्स से पूछा था की हर डॉक्टर अपने प्रिस्क्रिप्शन में इतनी अजीब हैंडराइटिंग क्यों लिखते हैं. तो उन्होंने बताया की इसके पीछे कोई बड़ा कारण नहीं है. हमने डॉक्टर बनने से पहले बहुत मेहनत की है. जिसके कारण हमें बहुत ही कम समय में बहुत सारे एग्जाम देने पढ़ते थे. इसीलिए समय बचाने के चक्कर में हम बहुत ही तेज़ी से लिखते है. इस कारण ही हमारी राइटिंग बहुत अजीब हो गयी है.  डॉक्टर्स का यह भी मानना है की अगर आप भी बहुत ही तेज़ी से लिखना शुरू कर दे तो आपको भी डॉक्टर्स द्वारा लिखी गयी हैंड राइटिंग समज में आने लग जायेगी.

डॉक्टर्स की हैंड राइटिंग से जुड़ा तथ्य 

आप नहीं जानते होंगे लेकिन हर साल 7 हजार लोगो की मौत डॉक्टर्स की गन्दी हैंडराइटिंग के कारण ही होती है. क्योंकि डॉक्टर्स जो हैंड राइटिंग लिखते है वो मेडिकल स्टोर वाले को समज में नहीं आती है. वो सिर्फ डॉक्टर द्वारा लिखे पहले अक्षर के मुताबित ही दवाईयां देते है. किसके कारण बहुत बार गलत दवाई दे देते है.

Back to top button