श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की जोड़ी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दिवाली के मौके पर बेंगलुरु के चिन्नास्वामी मैदान पर भारतीय बल्लेबाजों ने नीदरलैंड्स के खिलाफ बल्ले से जमकर आतिशबाजी की। केएल राहुल ने वनडे वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे तेज शतक जमाया, तो श्रेयस अय्यर ने भी नीदरलैंड्स के बॉलिंग अटैक की खूब धज्जियां उड़ाई।

रोहित और शुभमन ने टीम को दमदार शुरुआत दी, तो कोहली के बल्ले से भी अर्धशतक निकला। भारतीय बल्लेबाजों के टॉप क्लास शो के दम पर टीम इंडिया ने एकदिवसीय विश्व कप में इतिहास रच दिया है। वहीं, अय्यर और राहुल ने 208 रन की पार्टनरशिप जमाते हुए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है।

राहुल-अय्यर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की जोड़ी के आगे नीदरलैंड्स का बॉलिंग अटैक मजाक बनकर रह गया। राहुल ने अपने पहले पचास रन पूरे करने के लिए 40 गेंदों का सामना किया, लेकिन भारतीय बल्लेबाज ने अगली फिफ्टी सिर्फ 22 गेंदों पर पूरी की। राहुल ने 62 गेंदों पर सेंचुरी ठोकी, जबकि श्रेयस अय्यर ने 94 गेंदों पर 128 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 208 रन जोड़े। 50 ओवर के विश्व कप में चौथे विकेट के लिए की गई यह अब तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी है।

पहली बार हुआ यह कारनामा

नीदरलैंड्स के खिलाफ भारतीय टॉप ऑर्डर का प्रदर्शन बेमिसाल रहा। शुभमन गिल, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अर्धशतक जमाया, तो केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के बल्ले से सेंचुरी निकली। भारत की ओर से पांच बल्लेबाजों ने इस मैच में पचास का आंकड़ा पार किया। वनडे विश्व कप के इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी टीम के 5 बैटर्स ने फिफ्टी प्लस स्कोर किया है।

रोहित ने बनाया छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। हिटमैन साल 2023 में अब तक कुल 60 सिक्स लगा चुके हैं। नीदरलैंड्स के खिलाफ रोहित ने दो सिक्स लगाते हुए यह खास मुकाम हासिल किया। उन्होंने इस मामले में एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने साल 2015 में 58 सिक्स जमाए थे। वहीं, 2019 में 56 छक्के लगाने वाले क्रिस गेल से भी अब रोहित आगे निकल गए हैं।

कोहली ने की सचिन की बराबरी

विराट कोहली वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में सर्वाधिक अर्धशतक जमाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बराबर पहुंच गए हैं। सचिन ने साल 2003 में खेले गए विश्व कप में 7 फिफ्टी लगाई थी। वहीं, कोहली भी इस वर्ल्ड कप में सात अर्धशतक लगा चुके हैं। नीदरलैंड्स के खिलाफ कोहली ने 56 गेंदों पर 51 रन की शानदार पारी खेली। शाकिब अल हसन के बल्ले से भी 2019 विश्व कप में 7 फिफ्टी आई थी। कोहली ने आउट होने से पहले अपनी पारी में 5 चौके और एक सिक्स लगाया।

Back to top button