SBI ने दिया लाखो लोगो को बड़ी राहत… ऐसे मिलेगा फायदा

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने लाखों घर खरीदारों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, एसबीआई ने सिर्फ 6 माह के भीतर 1 लाख से ज्यादा लोन सब्सिडी को मंजूरी दी है.

आपको यहां बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत घर खरीदार को लोन सब्सिडी की सुविधा मिलती है. ये सुविधा क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) के दायरे में आती है. इसी स्कीम के तहत एसबीआई ने 1 लाख से ज्यादा घर खरीदारों को लोन पर सब्सिडी यानी छूट दी है.

एसबीआई की ओर से एक ट्वीट कर कहा गया— बतौर सेंट्रल नोडल एजेन्सी (CNA) एसबीआई ने 1 लाख सब्सिडी के दावों को सफलतापूर्वक निपटा दिया है.

क्या है क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में आवास योजना (PMAY) की शुरुआत की थी. इस योजना का मकसद लोगों के अपने घर का सपना साकार करना था. सरकार की इस स्‍कीम के तहत आप सस्‍ती ब्‍याज दर पर होम लोन ले सकते हैं. इसके साथ ही लोन पर एक सब्‍सिडी यानी छूट भी दी जाती है. इसी सब्सिडी स्कीम का नाम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी (CLSS) है.

मिडिल क्लास के लिए योजना

आपको यहां बता दें कि सरकार ने मिडिल क्‍लास इनकम वाले लोगों के लिए साल 2017 में ये योजना शुरू की थी. इसका मकसद होम लोन के लिए प्रोत्‍साहन देना था, ताकि लोग अपना घर खरीद सकें. इसकी डेडलाइन बीते मार्च में खत्म हो गई थी लेकिन सरकार ने मार्च 2021 तक के लिए छूट दे दी है.मतलब आप इस अवधि तक लोन के लिए अप्‍लाई कर इस सब्‍सिडी का लाभ ले सकते हैं.

Back to top button