बतौर कप्तान रोहित ने किया ये बड़ा कारनामा, धोनी और कोहली से भी निकले आगे

- in खेल

टीम इंडिया ने मेजबान साउथ अफ्रीका को केपटाउन में खेले गए टी-20 सीरीज के निर्णायक मुकाबले में 7 रन से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. इस अहम मुकाबले में स्टार ओपनर रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कमान संभाली थी.

आपको बता दें कि केपटाउन में मिली इस रोमांचक जीत के बाद रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. दरअसल, रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर पहले चार टी-20 मैचों में जीत दिलाने वाले भारत के पहले और दुनिया के छठे कप्तान बन गए हैं.

टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए यह दुर्लभ रिकॉर्ड एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे दिग्गज कप्तान भी हासिल नहीं कर पाए.  मजे की बात यह है कि रोहित के साथ इस फेहरिस्त में शामिल सभी पांच कप्तान एशियाई हैं. इन सभी ने अपनी-अपनी टीमों को पहले चार टी-20 मुकाबलों में बतौर कप्तान जीत दिलवाई है.

बतौर कप्तान पहले चार टी-20 मैच जीतने वाले कप्तान

1. मिस्बाह उल हक (पाकिस्तान)

2. कुमार संगाकारा (श्रीलंका)

3. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

4. लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)

5. सरफराज अहमद (पाकिस्तान)

6. रोहित शर्मा (भारत)

इसे भी पढ़े: पहली भारतीय जिमनास्ट जिसने विश्व कप में किया ये बड़ा धमाल…

केपटाउन के इस निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया अपने फाइटर कप्तान विराट कोहली के बगैर उत्तरी थी. लेकिन, फिर भी वह शानदार जीत दर्ज करने में कामयाब रही. विराट कोहली निर्णायक तीसरे टी-20 में कमर में जकड़न के कारण नहीं खेल सके. उनकी गैर मौजूदगी में रोहित शर्मा ने कप्तानी की.

रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया की टी-20 जीत का रिकॉर्ड

1. विरुद्ध  श्रीलंका, साल 2017 (कटक) – भारत 93 रन से जीता

2. विरुद्ध  श्रीलंका, साल 2017 (इंदौर) – भारत 88 रन से जीता

3. विरुद्ध  श्रीलंका, साल 2017 (मुंबई) – भारत 5 विकेट से जीता

4. विरुद्ध  साउथ अफ्रीका, साल 2018 (केपटाउन) – भारत 7 रन से जीता

आपको बता दें कि अगले महीने छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली ट्राई टी-20 सीरीज के लिए नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है. निदहास ट्रॉफी के लिए इस ट्राई सीरीज में भारत के अलावा श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें हिस्सा ले रही हैं.

विराट की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा संभालेंगे. ऐसे में रोहित के पास अपनी कप्तानी के इस रिकॉर्ड को और भी बेहतर बनाने का मौका होगा.

You may also like

फेसबुक पर मत खोजना भारत-PAK मैच से फेमस हुई इस मिस्ट्री गर्ल को, वरना फंस जाओगे बुरे

रविवार को हुए भारत-पाक मैच में एक बार