कानपुर में धार्मिक होर्डिंग फाड़े जाने के बाद 2 पक्षों में पथराव-फायर‍िंग, हुआ CO-इंस्पेक्टर सस्पेंड

कानपुर.यूपी के कानपुर में रविवार को कल्याणपुर थाना क्षेत्र में धार्मिक होर्डिंग फाड़े जाने के बाद 2 पक्ष आमने -सामने आ गए। जिसके बाद दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ। क्षेत्रीय लोगों की सूचना पर डीएम, डीआईजी समेत कई थानों का भारी पुलिस फ़ोर्स पहुंच गई। जहां रामलला मंदिर के अंदर घुसकर पुलिस ने जमकर लाठियां भी भांजी। वहीं दूसरी ओर शहर के जूही थाना क्षेत्र के परमपुरवा में ताजिया के रूट को लेकर 2 पक्ष आमने सामने आ गए। गुस्साए लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया और फायर‍िंग भी हुई। दर्जनों गाड़‍ियों में आग लगा दी। एडीजी एलओ ने कहा क‍ि मौके पर पुल‍िस बल तैनात हैं। हालात काबू में है। वहीं, देर रात मामले में इंस्पेक्टर वीपी सिंह और सीओ रजनीश वर्मा कल्याणपुर को सस्पेंड कर द‍िया गया। बताया जाता है क‍ि सोमवार को सीएम का प्रोग्राम भी कैंस‍िल कर द‍िया गया है।
कानपुर में धार्मिक होर्डिंग फाड़े जाने के बाद 2 पक्षों में पथराव-फायर‍िंग, हुआ CO-इंस्पेक्टर सस्पेंड

ये है पूरा मामला…

– शनिवार को देर रात रावतपुर गांव में हुई दो पक्षों में झड़प के बाद से तनाव चल रहा था। जहां रविवार को दोनों पक्ष फिर आमने सामने आ गए। जिसके बाद जमकर पथराव किया गया। आपको बता दे कि शनिवार को दशहरा के अवसर पर रामलला की झांकी निकल रही थी।
– वहीं गली में लगे हुए ताजिए की झंडिया किसी तरह से टूट कर उखड़ गई। जिसके बाद मुस्लिम पक्ष के लोगों ने साउंड सिस्टम पटक दिए। जहां दोनों पक्षों में तू-तू मैं-मैं शुरू हो गई। तनाव बढ़ता देख मौके पर पहुंची पुलिस ने माहौल को शांत करवाया।
– वहीं रविवार को फिर उसी मामले में तनाव के चलते दोनों पक्ष फिर आमने सामने आ गए। बताया जा रहा है कि अराजक तत्वों द्वारा धार्मिक पोस्टर फाड़ने की बात सामने आ रही है। जिसके बाद आज हिन्दू पक्ष के लोगों ने रोड ब्लॉक कर दिया।
– वहीं रवि‍वार को मुहर्रम के दिन ताजिया निकल रहा था। रोड ब्लॉक की जानकारी से नाराज दूसरे पक्ष के लोगों ने जमकर पथराव कर दिया। जिसके बाद दोनों तरफ से जबरदस्त पथराव किया गया। जिनमे आधा दर्जन लोग घायल हो गए।
– हिन्दू मुस्लिम विवाद की सूचना पर डीएम डीआईजी समेत कई थानों का फ़ोर्स पहुंच गई। जहां पथराव कर रहे लोगों को समझाया गया लेकिन उनके नहीं मानने पर रामलला मन्दिर में जमकर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इस लाठीचार्ज में आधा दर्जन लोग घायल हो गए है। वहीं कुछ लोगों को पुलिस ने पकड़ भी लिया है।

डीएम सुरेंद्र स‍िंह ने द‍िए मज‍िस्टेर‍ियल जांच के आदेश

-डीएम सुरेंद्र सिंह ने कहा, रावतपुर बवाल मामले में मज‍िस्टेर‍ियल जांच के आदेश द‍िए गए हैं। इसकी जांच एडीएम एफआर संजय स‍िंह चौहान करेंगे। उपद्रव‍ियों के ख‍िलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी।
-लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा, कानपुर नगर हमेशा से शांति, भाईचारे और सद्भाव का शहर रहा है। यहां के निवासी मिल-जुलकर सभी त्योहारों को प्रेम से मनाते हैं। किसी भी आसामाजिक तत्वों के द्वारा ज‍िले की कानून व्यवस्था बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। अफवाहों पर ध्यान मत दें, शांति बनाए रखें। किसी भी प्रकार की कोई भी सूचना हो तो 100 नंबर पर तत्काल करें।
-जानकारी के अनुसार, रावतपुर मामले में करीब दो दर्जन से ज्यादा उपद्रवियों को पुलिस ने उठाया है। इलाके में पुलिस का सर्च अभियान भी चलाया जा रहा है।

डीआईजी सोन‍िया स‍िंह ने कहा- मामले को शांत करा द‍िया गया है

– डीआईजी सोनिया सिंह ने कहा, ”यहां पर 2 पक्ष आमने सामने आ गए थे। पुलिस समय पर पहुंची गई है और दोनों पक्षों को शांत करा दिया गया है। माहौल को शांत करने के लिए लाठी पटकर उपद्रवियों को फटकारा गया। सुरक्षा के मद्देनजर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।​”

न‍िर्धार‍ित रूट से आग बढ़ने के चलते हुआ बवाल

-एडीजी एलओ आनंद कुमार ने कहा, निर्धारित रूट से आगे बढ़ने के चलते बवाल हुआ। मोहर्रम का जुलूस झंडा चौराहे से मुड़ने के बजाए आगे बढ़ा था। इस दौरान आगे मूर्ति विसर्जन के कार्यक्रम के चलते कुछ लोगों ने पथराव शुरू हो गया।
-पुलिस ने हालात काबू करने के लिए लाठीचार्ज ओर हवाई फायरिंग की। दोनो ओर से पथराव हुआ। आगजनी में 5 बाइक और 2 चार पहिया वाहन में आग लगा दी गई। उपद्रव‍ियों को च‍िन्ह‍ित कर कार्रवाई की जाएगी।
-फ‍िलहाल हालात काबू में है। मौके पर 2 कंपनी पैरा म‍िल‍िट्री फोर्स लगाई गई है। पुल‍िस का गश्त जारी है।

इसे भी देखें:- गाँधी जयंती स्पेशल: जानें लखनऊ में राष्ट्रपिता के द्वारा किये गये नेक कामों के बारे में…

यहां रूट को लेकर हुआ बवाल

-जूही थाना क्षेत्र के परमपुरवा के अंतर्गत बिना रूट के ताजिया निकलने को लेकर 2 पक्ष हुए आमने सामने आ गए। इस दौरान जमकर दोनों तरफ से पत्थरबाजी भी हुई। जिससे कई पुलिसकर्मी और स्थानीय लोग घायल हो गए।
– वहीं बवालियों ने आधा दर्जन वाहनों को आग में आग लगा दी। इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस के ऊपर भी उपद्रवियों ने पथराव कर दिया। वही पुलिस भी मौके से अपनी जान बचाकर भगती नजर आई।
– बवाल के एक घंटे बाद भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच कर बवाल पर काबू पाया। इस दौरान शहर के डीएम और डीआईजी मौके पर पहुंचकर हालात को काबू करने में जुटे है।
– क्षेत्र में भारी तनाव के चलते स्थिति को नियंत्रण करने की कोशिश की जा रही है। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग को बुझाने में लग गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बसपा ने भी तोड़ा नाता, राहुल की एक और सियासी चूक, बीजेपी के लिए संजीवनी

बसपा अध्यक्ष मायावती ने कांग्रेस की बजाय अजीत जोगी के