सुकून कि नींद पाने के लिए करे उपाय

अच्छी और आरामदायक नींद मिलना किसी भी व्यक्ति के लिए कोई खजाना मिलने से कम नहीं होता हैं। क्योंकि जिस व्यक्ति को आरामदायक नींद नहीं मिल पाती है वह व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में तनाव और कई रोगों से घिरा रहता हैं। इसलिए एक आरामदायक नींद हर व्यक्ति के लिए आवश्यक होती हैं। लेकिन अगर आप इस समस्या से परेशान है और एक आरामदायक नींद नहीं ले पाते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपको आरामदायक नींद दिलाने में सहायक साबित होंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

* अनिद्रा का घरेलू इलाज में ग्रीन टी का सेवन करने से भी फायदा मिलता है। ग्रीन टी के सेवन से मानसिक तनाव दूर होता है। ध्यान रहे पूरे दिन में ग्रीन टी के एक या दो कप ही पिए। अधिक सेवन से आपकी नींद ना आने की समस्या बढ़ भी सकती है।

* अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, शतावरी, मुलहटी, आंवला, जटामासी, खुरासानी, अजवायन इन सबको लगभग 50-50 ग्राम लेकर बारीक चूर्ण बना लीजिए। रात को सोने से पहले लगभग 5 ग्राम चूर्ण दूध के साथ लीजिए। एक सप्ताह के अंदर इसका प्रभाव दिखेगा और आपको अच्छी नींद आएगी।

* सोने और अच्छी नींद के लिए सर पर हल्का ठंडा तेल रखे और सर की मालिश करे जिससे सर के दर्द से आराम मिलता है तथा आख के पास की ज्ञानेन्द्रियो को आराम मिलने पर नींद कुछ ही देर में आ जाएगी।

* रात में सोने से पहले अपने हाथ, मुंह, पैर को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर सोने से नींद अच्छी आती है। सोने से पहले चाय या कॉफी आदि का सेवन न करें। क्योंकि, इनसे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं जिनके कारण अच्छी और गहरी नींद नहीं आ पाती है।

* सर्पगंधा, अश्वगंधा और भांग तीनों को बराबर मात्रा में ले लीजिए। इसको पीसकर चूर्ण बना लीजिए। रात में सोते वक्त 3-5 ग्राम मात्रा में यह चूर्ण पानी के साथ लेने से अच्छी नींद आती है।

शौच करते वक्त किया गया ये टोटका करता है शत्रुओं का विनाश

* सोने से पहले हाथ-पैर ठीक से साफ करें और अपने तलवों की मसाज करें। इससे रक्त बेहतर होता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले तलवों की मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

* ब्राम्ही को साफ पानी में उबाल कर के काढ़ा बना ले और इस काढ़े का सेवन सोने से पहले करे अनिद्रा जैसी समस्या दूर होगी।

* सोते समय ज्यादा न सोचे फिर भी अगेर आपको ज्यादा चिंता हो रही हो तो अपना मनपसंद गाना सुने या फिर हसी की कहानिया पढ़े या सुने। चिंता की समस्या से बचने के लिए मेडीटेसन करे।

Loading...

Check Also

ऐसा क्या है औरत के Breasts में जो लोग इसे देख कर इतना उत्तेजित हो जाते हैं, जानें ये मजेदार रहस्य

राह चलते मेरी आदत नज़रें नीचे कर चलने की है. मेरी ये आदत कई सालों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com