बालों को झड़ना प्राकृतिक तरीके से करें कम

- in जीवनशैली

बालों का झड़ना एक आम समस्या है। इसके लिए हर कोई तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का यूज करता है। इसके बावजूद बालों का झड़ना कम नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें बालों के झड़ने की समस्या से संबंधित बहुत कम जानकारी है। इस वजह से हम बालों का सही तरह से ट्रीटमेंट नहीं कर पाते। जबकि आप बहुत आसानी से बालों का झड़ना रोक सकती हैं। इसके लिए नेचुरल ट्रीटमेंट की मदद लेना ज्यादा उपयोगी होता है।बालों को झड़ना प्राकृतिक तरीके से करें कम

कोकोनट मिल्क

एक कप कोकोनट मिल्क को हेयर डाइ ब्रश की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद अपने बालों को टावल से कवर करें और कम से कम 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो कोकोनट मिल्क घर में भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको कोकोनट यानी नारियल को कसना है। कसे हुए नारियल को निचोड़कर इसका दूध निकालना है। नारियल तेल में विटामिन  ई और फैट पाया जाता है, जो बालों को हेल्दी और माइश्चराज करता है। बहराल 20 मिनट बाद टावल हटाकर अपने बालों को ठंडे पानी से धो दें। इसके बाद शैंपू का इस्तेमाल करें। इस प्रोसेस को सप्ताह में एक बार जरूर अप्लाई करें।

एलोवेरा

एलोवेरा पौधे के पत्ते लें। पत्ते से रस निकालें। ध्यान रखें कि एलो वेरा के पत्ते का रस सिर पर लगाने से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। रस लगाकर सिर की सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह मसाज करें। 15 मिनट के लिए रस को सिर में लगे रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से सिर धेा लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें। एलो वेरा के रेग्युलर इस्तेमाल से स्कैल्प का पीएच लेवल संतुलित होता है। लेकिन एलो वेरा का रस लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि इसमें मौजूद पीले रंग का रस अपने सिर पर गलती से भी न लगाए। दरअसल यह टाक्सिक होता है, जो आपको फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान कर सकता है। इससे आपके सिर में खुजली हो सकती है। इसलिए एलो वेरा प्लांट का रस अपने बालों में लगाने से बेहतर होगा कि इसके पत्तों को आप पहले पानी में उबाल लें। इससे आपको फायदा होगा।

नीम

10 से 12 नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें। आधा रहने तक पानी को उबालते रहें। इस मिक्सचर को ठंडा होने दें। इसके बाद इस पानी से सिर धो लें। ऐसा आप शैंपू से सिर धोने के बाद करें। इसे ट्रीटमेंट को आप सप्ताह में एक बार जरूर ट्राई करें। नीम को बालों के रामबाण नुस्खा इसलिए माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल प्राॅपर्टीज होती है, जो डैंड्रफ जैसी प्राॅब्ल मसे छुटकारा दिलााता है। लेकिन इस मि

आमला

4-5 आमला लें। इसे कोकोनट आॅयल में गर्म करें। तेल को तब तक गर्म करते रहें, जब तक कि तेल काला न हो जाए। तेल के ठंडा होने पर इससे अपने सिर की मसाज करें। 20 बाद सिर को शैंपू से धो लें। आप चाहें तो दो चम्मच आमले का जूस और दो चम्मच लाइम जूस मिला लें। इस मिश्रण को भी सिर पर लगा सकती हैं। मिश्रण के सूखने पर बालों को गुनगुने पानी से धो लें। आपको फर्क दिखने लगेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई