पीएम किसान सम्मान निधि योजना: 173861 किसानों के खाते में नहीं पहुंची 6ठी किस्त, पेमेंट फेल, जानिए क्या हो सकती है वजह

लखनऊ। पीएम किसान सम्मान निधि योजना: कोरोना महामारी के चलते देश में आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी है। उधर किसानों पर कुदरत का कहर भी जारी है। जिसकी वजह से किसान काफी परेशान हो गया है। लेकिन देश के पीएम किसान सम्मान निधि योजना से आज हमारा किसान काफी लाभन्वित हो रहा है। जिसके जरिए किसानों की मदद भी की जा रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त ​दिसंबर माह के पहले हफ्ते से आनी शुरू हो जाएगी, वहीं दूसरी तरफ 173861 किसानों के खाते में छठी किस्त के रूप में मोदी सरकार ने पैसा तो भेजा पर पेमेंट फेल हो गया। अगर आपके खाते में भी योजना की किस्त नहीं आ रही है तो पहले उसकी वजह जान लें और घर बैठे ही उसे दूर कर लें ताकि सातवीं किस्त आपके खाते में आसानी से पहुंच जाए। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो सातवीं किस्त भी आपको नहीं मिलेगी।

अगर आपने योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन के बाद भी आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं तो अपना रिकॉर्ड चेक कर लें कि कहीं उसमें गलती तो नहीं है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही ठीक कर सकते हैं, अगर आपने पीएम किसान ऐप डाउन लोड किया है तो गलतियां सुधारना और भी आसान है।

खुदाई के दौरान 5 हजार साल पुराना मिला कंकाल, देखकर लोगों के उड़े होश

1) PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं, इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
2) आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें, इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
3) अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
4) अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें।

आपके पेमेंट फेल होने का क्या हो सकता है कारण, जानिए

बता दें फंड ट्रांसफर ऑर्डर जनरेट होने के बावजूद भुगतान फेल होने की कई वजह हो सकती है। इसकी सबसे बड़ी वजह है आवेदन में लिखा गया नाम आधार से मैच नहीं कर रहा या बैंक अकाउंट से नाम नहीं मिल रहा, किसी ने आधार नंबर सही नहीं डाला है या बैंक का आईएफएससी कोड में गलती कर रखी है। आवेदनकर्ताओं के नाम, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है।

बता दें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत देश के कुल 11 करोड़ 33 लाख 52 हजार सात सौ तीन किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इनमें से 10 करोड़ 48 लाख 31 हजार एक सौ तीस किसानों का फंड ट्रांसफर आर्डर जेनरेट भी हो चुका है, यानी मोदी सरकार इनके बैंक खातों में पैसा भेजने की हरी झंडी दे चुकी है, लेकिन इनमें से 13 लाख 78 हजार 727 किसान ऐसे हैं, जिनके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं पहुंच पाई है। उनके खाते को किया गया पेमेंट फेल हो चुका है। वहीं चार लाख से अधिक किसानों का पैसा विभिन्न कारणों से फंसा हुआ है. पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध यह डेटा पहली किस्त का है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button