pm मोदी ने बजट, सत्र से पहले सरकार और लोकसभा अध्यक्ष ने अलग-अलग बुलाई सर्वदलीय बैठक

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने आज अलग-अलग सर्वदलीय बैठकें बुलायी हैं, ताकि संसद में सुगम कामकाज का रास्ता बन सके और उन मुद्दों के बारे में जाना जा सके जो विभिन्न राजनीतिक दल उठाना चाहते हैं. सरकार की बैठक सुबह 11.30 बजे पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में बुलायी गयी है, वहीं लोकसभा अध्यक्ष ने रात्रिभोज पर शाम 7 बजे बैठक बुलायी है.

अभी अभी: ट्रम्प ने पाकिस्तान को दिया सबसे बड़ा झटका, अमेरिका में घुसने पर लगेगा बैन!pm मोदी ने बजट, सत्र से पहले सरकार और लोकसभा अध्यक्ष ने अलग-अलग बुलाई सर्वदलीय बैठक

बड़ी खबर: नोटबंदी के एक महीने बाद जनधन खातों से निकले 5,000 करोड़ रुपये

सरकार द्वारा बुलाई गयी बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी चंदे में पारदर्शिता के मुद्दे को उठा सकते हैं. अगले दिन यानी 31 जनवरी को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अभिभाषण देंगे. केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जाना निर्धारित है और इसी दिन आर्थिक सर्वेक्षण को भी पटल पर रखा जा सकता है.

बजट सत्र का पहला हिस्सा 9 फरवरी तक होगा क्योंकि इस दौरान उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होने हैं. सत्र का दूसरा हिस्सा 9 मार्च से शुरू होगा और 12 अप्रैल तक चलेगा. उल्लेखनीय है कि इस महीने की शुरुआत में 16 राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से आग्रह किया था कि वह सरकार से चुनाव के बाद केंद्रीय बजट पेश करने के लिए कहे ताकि इसका उपयोग पांच राज्यों में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए नहीं किया जा सके, जहां चुनाव होने हैं.

जिसके बाद चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि 1 फरवरी को पेश किए जाने वाले आम बजट में उन पांच राज्यों के बारे में कोई विशेष घोषणा न की जाए, जहां विधानसभा चुनाव होने हैं. आयोग ने 1 फरवरी को बजट पेश किए जाने की मंजूरी दे दी है.

 
 
Back to top button