ऑनलाइन ही निकलेगा दस लाख से ज्यादा का पीएफ, ऐप से भी अब आधार से लिंक होगा अकाउंट

- in कारोबार
दस लाख रुपये से ज्यादा की पीएफ निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन ही किया जा सकेगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने इस सीमा से ज्यादा की राशि के लिए ई-आवेदन अनिवार्य कर दिया है। वहीं अब उमंग ऐप के जरिए भी पीएफ खाते को आधार से लिंक किया जा सकेगा। 

 

ऑनलाइन ही निकलेगा दस लाख से ज्यादा का पीएफ, ऐप से भी अब आधार से लिंक होगा अकाउंटईपीएफओ के मुताबिक यह पेपरलेस होने की दिशा में अगला कदम है। ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत पांच लाख रुपये से ज्यादा के दावे के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया पहले ही अनिवार्य कर दी है। अधिकारियों के मुताबिक केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त की अध्यक्षता वाली बैठक में 17 जनवरी को यह फैसला लिया गया। 

अब उमंग एप के जरिये आधार से जोड़ें पीएफ खाते 
सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि खाते को आधार से जोड़ने के लिए उमंग एप लांच किया है। श्रम मंत्रालय ने कहा है कि अब अंशदाता इस मोबाइल एप के जरिये अपने खाते को आधार से जोड़ सकते हैं। नई सुविधा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की वेबसाइट के अतिरिक्त है।

श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि डिजिटल इंडिया की ओर आगे बढ़ते हुए ईपीएफओ ने डिजिटल नोमिनेशन सुविधा की भी शुरुआत की है। यह सुविधा ईपीएफओ पोर्टल पर दर्ज सदस्यों को मिलेगी। उमंग या ‘यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन एक ऐसा एप है, जिसे सरकार ने सभी सरकारी सेवाओं को एक स्थान पर प्राप्त करने के लिए लांच किया है।

You may also like

#बड़ी खबर: सरकार ने सार्वजनिक बैंकों में नियुक्त किये 14 कार्यकारी निदेशक

सरकार ने महाप्रबंधक (जीएम) स्तर के 14 अधिकारियों