पाक दिग्गज स्पिनर के बेटे का देश में ‘अपमान’, अब खेलेगा ऑस्ट्रेलिया की तरफ से?

- in खेल

पाकिस्तानी चयनकर्ताओं द्वारा लगातार उपेक्षा के शिकार हो रहे पाकिस्तान के महान गेंदबाज अब्दुल कादिर के बेटे उस्मान कादिर वर्ल्ड कप टी-20, 2020 में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने की योजना बना रहे हैं. पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम में न चुने जाने के कारण उस्मान का धैर्य जवाब दे गया है, इसलिए वह ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता लेना चाहते हैं और ऑस्ट्रेलिया की टीम से ही खेलना चाहते हैं. 24 वर्षीय उस्मान कादिर का सपना है कि वह ऑस्ट्रेलिया की टीम में लेग स्पिनर के रूप में खेलें. इसके लिए वह जमकर अभ्यास भी कर रहे हैं.

पाक दिग्गज स्पिनर के बेटे का देश में 'अपमान', अब खेलेगा ऑस्ट्रेलिया की तरफ से?

उस्मान ने बताया, ”उन्हें 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता ऑफर की गई थी. उस समय मैंने अपने पिता की सलाह पर इसे स्वीकार नहीं किया.” उस्मान के पिता ने कहा था कि वह अंडर-19 स्तर पर बढ़िया प्रदर्शन कर चुके हैं और पाकिस्तान में उनका भविष्य उज्ज्वल है. मैं पाकिस्तान चला गया लेकिन वहां लगातार उपेक्षा का शिकार होता रहा.”

उस्मान ने बताया, ”इसके बाद मैंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से कहा कि मैं वापस ऑस्ट्रेलिया जा रहा हूं. इसके बाद उन्होंने मेरा नाम वेस्ट इंडीज का दौरा करने वाली टीम में शामिल कर लिया. लेकिन 2013 में जब टीम वेस्टइंडीज रवाना होने वाली थी मेरा नाम हटा दिया गया. कहा गया कि टीम का एक खिलाड़ी मुझे नापसंद करता है. उस्मान ने कहा, मेरे चयन का मसल यहीं खत्म नहीं हुआ, मुझे लगातार अपमान झेलना पड़ा.” उस्मान कादिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में ‘भ्रष्टाचार’ और ‘राजनीति’ का भी आरोप लगा चुके हैं.

बकौल उस्मान, ”मैं कुछ ही माह पहले कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलिया आ गया. अब मैं मौके का ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता. मुझे लगता है कि यह मौका पाकिस्तान में नहीं मिल सकता. मैं ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करके अपने पिता को गौरवान्वित करना चाहता हूं.” 

महिला टी20: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बारिश के कारण रद्द हुआ चौथा मैच

उन्होंने कहा, ”मेरा लक्ष्य साफ है, मैं टी-20 वर्ल्ड कप, 2020 में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलना चाहता हूं. मैं अपनी प्रतिभा को साबित करना चाहता हूं.” उस्मान ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में बताया, ‘मेरे पास बीबीएल के अगले सत्र में खेलने के लिए 3-4 क्लब की ओर से ऑफर हैं. मैं शेफील्ड शील्ड में खेलने के लिए वीजा से संबंधित मामले के सुलझने का इंतजार कर रहा हूं.’  

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहले भी पाकिस्तानी खिलाड़ी फवाद अहमद खेल चुके हैं. उस्मान ने आठ फर्स्ट क्लास मैचों की 9 पारियों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है. इस लेगब्रेक गेंदबाज ने 4.04 की इकॉनमी से 7 विकेट झटके हैं. वहीं लिस्ट-ए के 17 मुकाबलों में 15 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/32 रहा. वहीं 13 टी-20 मैचों में कादिर खिलाड़ियों को अपना शिकार बना चुके हैं.

 

You may also like

पैदल चाल प्रतियोगिता 2 अक्तूबर को

राज्यमंत्री स्वाती सिंह सुबह 7 बजे करेंगी पैदल