एक बार फिर महिला क्रिकेट टीम के साथ भेदभाव को लेकर BCCI पर भड़के फैंस

- in खेल

यूं तो भारत में महिला और पुरुषों की बराबरी के बारे में तरह तरह की बातें होती रहतीं हैं. कई पुरुष भारतीय क्रिकेटर्स भी जोर शोर से इसका समर्थन करते हैं. लेकिन क्रिकेट में ही महिलाओं और पुरुषों में कितना भेदभाव होता है इसको लेकर सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेट फैंस ने शोर मचा दिया. दरअसल जब महिला टीम इंडिया ने मलेशिया में चल रहे टी20 महिला एशिया कप में मेजबान टीम को केवल 27 रन पर समेट पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की तो कप्तान मिताली राज को उनकी 97 रनों की पारी पर उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. लेकिन उसमें दी गई पुरुस्कार राशि भारतीय फैंस को नागवार गुजरी और उन्होंने अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर जाहिर कर दिया. 

इस मैच में मिताली के 69 गेंदों पर खेली 97 रनों की पारी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए. जिसके जवाब में मलेशिया की टीम केवल 27 रनों पर सिमट गई. मिताली को इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और इसकी तस्वीर मिताली जब सोशल मीडिया पर शेयर कर दी. फोटो में ईनामी राशि देखकर फैंस नाराज हो गए इस चेक में मिताली को केवल 250 डॉलर की राशि ईनाम में दी गई थी. जबकि हाल ही में खत्म हुए आईपीएल में पुरुष खिलाड़ियों पर ईनामों के माध्यम से पैसा बरसाया गया था. 

भारतीय कप्तान सुनील छेत्री का 100वां मैच बना यादगार, भारत ने केन्या को 3-0 से हराया

पुरुषों के मामले में यह है बीसीसीआई का हाल

दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की ओर से आयोजित आईपीएल में हर साल काफी पैसा खिलाड़ियों को ईनामी राशि के तौर पर दिया जाता है.  इस बार हर एक मैच में कई पुरस्कार दिए गए थे. जिसमें हर लीग मैच तक में परफेक्ट कैच, नई सोच अवार्ड, सुपर स्ट्राइकर, स्टाइलिश प्लेयर और मैन ऑफ द मैच अवार्ड दिए गए थे और हर एक अवार्ड में 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी गई थी यानि एक मैच मे 5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि. वहीं महिला एशिया कप जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में एक मैच में प्लेयर ऑफ मैच को मिले केवल 250 डॉलर यानि करीब 17000 रुपये. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पाकिस्तान की हार के बाद सरफराज बोले- सिर्फ दो स्पिनरों के लिए की थी तैयारी

नई दिल्लीः एशिया कप के 5वें मुकाबले में भारतीय