35 साल की उम्र में मेरी कॉम ने CWG में जीता पहला मेडल, मिला गोल्ड

पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में संजीव राजपूत ने गोल्ड मेडल पर निशाना साधा. वह फाइनल में रिकॉर्ड 454.5 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे. कनाडा के गर्जेगॉर्ज (448.4) ने सिल्वर और इंग्लैंड के डीन बेले (441.2) ने ब्रॉन्ज जीता. इसी स्पर्धा में भारत के चैन सिंह को पांचवां स्थान मिला. शूटिंग में भारत के कुल पदकों की संख्या 16 हो गई है, जिनमें 7 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल हैं. इसके साथ ही शूटिंग में सर्वाधिक 7 गोल्ड हासिल हो चुके हैं.

52 किलोग्राम वर्ग में भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने नॉर्दर्न आयरलैंड के ब्रेंडन इर्विन को 4-1 से मात देकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. गौरव का यह राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक है. इसके साथ ही भारत के हिस्से 20 गोल्ड आ चुके हैं. इसके बाद बॉक्सर मनीष कौशिक 60 किलोग्राम वर्ग फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के हैरी गर्साइड से हार गए. मनीष को 2-3 से मात मिली, जिससे उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. 

इस क्रिकेटर की बीवी आज भी जी रही है ऐसी जिन्दगी, नाम सुनकर सन्न रह जाएगे आप

इससे पहले 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन भारत की शुरुआत गोल्ड मेडल से हुई. स्टार बॉक्सर एमसी मेरी कॉम ने 48 किलो ग्राम वर्ग में नॉर्दर्न आयरलैंड की क्रिस्टिना ओहारा को 5-0 से शिकस्त दी. इसके साथ ही भारत को 18वां गोल्ड मेडल हासिल हुआ. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मेरी कॉम का कॉमनवेल्थ में यह पहला पदक है. मेरी कॉम के गोल्डन पंच के बाद भारत को बॉक्सिंग में सिल्वर मेडल मिला. 46-49 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में अमित को इंग्लैंड के गलाल याफी ने 3-1 मात दी.

Back to top button