होली के त्योहार में बनाएं ये टेस्टी चॉकलेट गुजिया

होली का त्योहार आने वाला है और इस त्योहार पर एक बेहद ही खास डिश बनाई जाती है। हम बात कर रहे हैं गुजिया की। गुजिया बहुत स्वादिष्ट होती है, जिसे उत्तरी भारत में होली के मौके पर बनाया जाता है। आज हम आपको गुजिया बनाने का एक खास तरीका बताने वाले हैं, जिसे खाकर बच्चे खास तौर पर खुश हो जाएंगे। जानें चॉकलेट गुजिया बनाने की आसान रेसिपी।

कितने लोगों के लिए : 2

सामग्री :

250 ग्राम मैदा

2 कप रिफाइंड तेल

100 ग्राम खोया

2 मुट्ठी मिश्रित सूखे मेवे

1 1/2 कप डार्क चॉकलेट

2 बड़े चम्मच घी

1 कप पिसी हुई चीनी

1 चम्मच पिसी हुई बड़ी इलायची

विधि :

होली की इस खास डिश को बनाने के लिए सबसे पहले सूखे मेवे लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

अब एक छोटे कटोरे में, डार्क चॉकलेट डालें और इसे पिघलने के लिए कुछ मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखें।

अब एक बड़ा कटोरा लें और उसमें घी के साथ मैदा डालें। इसे अच्छे से मिलाएं, फिर धीरे-धीरे पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें। जब आटा तैयार हो जाए तो कटोरे को गीले कपड़े से ढककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें।

अब स्टफिंग तैयार करने के लिए मध्यम आंच पर एक पैन लें और उसमें खोया डालें। इसे हल्का भूरा होने तक भून लें और फिर आंच बंद कर इसे एक बाउल में निकाल लें और कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें।

जब खोया थोड़ा ठंडा हो जाए, तो कटोरे में पिसे हुए सूखे मेवे और इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। फिर, शक्कर और पिघली हुई चॉकलेट डालें और फिर से अच्छी तरह मिलाएं।

इसके बाद आटे को बांटकर छोटी-छोटी लोइयां बना लें। छोटी-छोटी लोइयां हाथ की हथेली से दबाएं और फिर बेलन की सहायता से छोटी-छोटी पूड़ियां बेल लें।

बेले हुए आटे को गुजिया के सांचे पर रखें और सांचे के खोखले हिस्से में 2 बड़े चम्मच स्टफिंग रखें। किनारों पर पानी लगाएं या मैदे के पेस्ट को हल्का लगाएं और सांचे को बंद कर दें। इसे चारों तरफ से कसकर दबाएं और अतिरिक्त आटा हटा दें। गुजिया को सांचे से निकाल कर प्लेट में रख लीजिये। पूरे आटे के साथ यही प्रक्रिया दोहराएँ।

अब मध्यम आंच पर एक गहरे तले का पैन लें और उसमें तलने के लिए तेल गर्म करें। फिर तैयार गुजिया को सावधानी से तेल में डालें और दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें।

जब गुजिया पक जाएं, तो उन्हें अतिरिक्त तेल निकालने के लिए सोखने वाले कागज या रसोई के तौलिये से ढकी एक प्लेट में निकाल लें। अब, उन्हें एक सर्विंग ट्रे पर रखें और स्वादिष्ट स्नैक परोसें!

Back to top button