वजन कम करना हैं तो करें फूलगोभी का सेवन

- in जीवनशैली

फूलगोभी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी खाद्य पदार्थ है। इसमें फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है। इसलिए वजन कम करने के लिए फूलगोभी का सेवन करना लाभकारी होता है। वजन कम करने के लिए अनेक अन्य खाद्य पदार्थ अधिक लोकप्रिय होने के कारण बहुत से लोग यह भी नहीं जानते कि फूलगोभी का सेवन कैसे वजन कम करने के लिए उपयोगी होता है। आइए जानते हैं कि फूलगोभी का सेवन करने से कैसे आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं।

1.यह फाइबर से भरपूर होती है: फूलगोभी शरीर के लिए उपयोगी सब्जियों में से एक है। इस सब्जी का सेवन करने से कुछ लोगों को ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है लेकिन यह बोवेल मूवमेंट्स को बढ़ाती है जिससे पाचन स्वस्थ और अच्छा रहता है। अगर आपकी पाचन क्रिया सही रहती है तो आपका शरीर आसानी से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है और पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है।

2.इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड: फूलगोभी फैटी एसिड से भरपूर होती है। फूलगोभी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है। फूलगोभी खाने से लेप्टीन नामक हार्मोन के स्तर में वृद्धि होती है जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर के वजन को नियंत्रित रखता है। फूलगोभी के सेवन से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर धीरे-धीरे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

कंडोम के बारे में इन बातों पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए

3. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है: फूलगोभी में काफी कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए चावल, आलू जैसे खाद्य पदार्थों और सब्जियों का सेवन करने की बजाय आप फूलगोभी का सेवन कर सकते हैं जिसका कम मात्रा में सेवन से भी आपका पेट भर जाता है और वजन नहीं बढ़ता है।

4.विटामिन सी और फॉलेट: फूलगोभी में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और फॉलेट होता है  विटामिन C ना सिर्फ त्वचा के लिए उपयोगी होता है बल्कि यह रक्त को भी साफ करता है और साथ ही वजन को कम करने में मदद करता है । एक अध्ययन के अनुसार फूलगोभी में मौजूद विटामिन C शारीरिक क्रिया-कलाप को सुचारु रखता है साथ ही यह वजन को कम करने में भी मदद करता है। 

 

सम्बंधित समाचार

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई