डुअल कैमरे के साथ लांच हुआ Nokia 8: जानिए क्यों है इतना खास

एचएमडी ग्लोबल ने भारत में अपना नया एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. यह नोकिया का फ्लैगशिप स्मार्टफोन Nokia 8 है जिसे कंपनी ने सबसे पहले लंदन में लॉन्च किया था. इसकी कीमत 36,999 रुपये है और इसकी बिक्री 14 ऑक्टूबर से शुरू होगी. इसे अमेजॉन इंडिया की वेबसाइट सहित ऑफलाइन स्टोर्स से खरीदा जा सकेगा. लॉन्च इवेंट के दौरान एचएमडी ग्लोबल ने ऐलान किया है कि बहुत जल्द Nokia 8 में Android Oreo दिया जाएगा.

आइए जानते हैं इस स्मार्टफोन में क्या है खास.

एक साथ फ्रंट और रियर दोनों कैमरा काम करेगा

एचएमडी ग्लोबल का दावा है कि Nokia 8 में दुनिया का पहला डुअल साइट वीडियो फीचर दिया गया है, जिसके तहत फेसबुक और यूट्यूब पर रियलटाइम किया जा सकता है. डुअल साइट के जरिए एक साथ फ्रंट और रियर कैमरे का इस्तेमाल किया जा सकता है. यानी डिस्प्ले पर स्प्लिट स्क्रीन पर दोनो तरफ के विजुअल देखे जा सकेंगे. कंपनी ने इसे Bothie का नाम दिया है. नोकिया के मुताबिक इसे वीडियो कॉन्टेंट क्रिएटर को काफी फायदा होगा.

अगर नहीं है इंटरनेट तो इस आसान ट्रिक से चला सकते हैं फेसबुक

बेहतर साउंड के लिए NOKIA OZO

नोकिया ने कहा है कि यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें Nokia OZO ऑडिया दिया गया है. इसके जरिए यूजर्स 360 डिग्री ऑडियो का अनुभव ले सकेंगे.

एल्यूमिनियम बॉडी

इसकी बॉडी एल्यूमिनियम की है और इसमें हाई ग्लॉस मिरर फिनिश दिया गया है. नोकिया ने फोटोज और वीडियो के लिए गूगल फोटोज के तहत अनलिमिटेड स्टोरेज देने का भी वादा किया है.

रैम और मेमोरी

इस हाई एंड फ्लैगशिप स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम का लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 दिया गया है. इसमें 4GB रैम के साथ 64GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा कर 256GB तक किया जा सकता है.

लॉन्च के दौरान एचएमडी ग्लोबल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर जूहो सरविकास ने कहा है, ‘हमें पता है कि फैन्स अब पहले से ज्यादा लाइव कॉन्टेंट शेयर करते हैं. सोशल मीडिया पर हर मिनट लाखों फोटोज और वीडियोज शेयर किए जा रहे हैं. हमने लोगों से इंस्पायर होकर डिजाइन, बेहतर अनुभव और पावरफुल परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन तैयार किया है.

Android 7.1.1 प्योर

Nokia 8 में प्योर एंड्रॉयड दिया गया है और यह Android 7.1.1 पर चलता है. सिक्योरिटी के लिए इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है.

कलर वैरिएंट

Nokia 8 चार कलर वैरिएंट्स में उपलब्ध होगा. इनमें पॉलिश्ड ब्लू,पॉलिश्ड कॉपर, टेम्पर्ड ब्लू और स्टील शामिल हैं.

डिस्प्ले

Nokia 8 में 5.3 इंच की आईपीएस एलसीडी क्वॉड एचडी डिस्प्ले दियागया है जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्टेड है. स्क्रीन 2.5D कर्व्ड है.

डुअल कैमरा सेटअप

फोटोग्राफी की बात करें तो इसके रियर में डुअल लेंस सेटअप दिया गया है. इनमें से एक ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ 13 मेगापिक्सल . दूसरे कैमरे के तौर पर 13 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम लेंस दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमे फेस डिटेक्शन ऑटो फोकस के साथ 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. हालांकि इसमें फ्लैश नहीं है, लेकिन डिस्प्ले फ्लैश के तौर पर काम करेगा.

बैटरी

इसकी बैटरी 3,090mAh की है और इसके साथ इसमें क्वॉल्कॉम क्विक चार्ज 3.0 दिया गया है जो इसे तेजी से चार्ज करेगा. कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE सहित वाईफाई और लेटेस्ट ब्लूटूथ जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं.

Back to top button