कोलकाता पुलिस में कांस्टेबल के 3734 पदों पर आवेदन करने का आखिरी मौका

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) आज, 29 मार्च को कोलकाता पुलिस में कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो बंद कर देगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 3734 पदों को भरना है, जिनमें से 3464 रिक्तियां कांस्टेबल पदों के लिए हैं और 270 रिक्तियां कोलकाता पुलिस में लेडी कांस्टेबल पदों के लिए निर्धारित हैं।
आयु सीमा
1 जनवरी 2024 को आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

शैक्षिक योग्यता
आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

आवेदन शुल्क
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति को छोड़कर सभी श्रेणियां (केवल पश्चिम बंगाल की) के उम्मीदवारों को कुल 170 ( 150+20) रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (केवल पश्चिम बंगाल) श्रेणी के उम्मीदवारों को 20 रुपये का शुल्क जमा करना होगा।

चयन प्रक्रिया
कोलकाता पुलिस में कांस्टेबल/लेडी कांस्टेबल का पद प्रारंभिक लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के आधार पर भरा जाएगा, जो स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में कार्य करेगा, जिसके बाद शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), अंतिम लिखित परीक्षा होगी और अंत में पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाएं
रिक्रूटमेंट टैब पर जाएं।
कांस्टेबल/लेडी कांस्टेबल 2024 आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
फॉर्म भरकर आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा कर दें।
अंत में फॉर्म डाउनलोड करें और आगे कि आवश्यकता के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

Back to top button