कुलदीप,चहल को भी पीछे छोड़ा यह दिल्ली का फिरिंगी

जावेद अहमदी (76) और रहमत शाह (59) के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत अफगानिस्तान ने पांचवें और आखिरी वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जिंबाब्वे को 146 रन से मात देकर सीरीज 4-1 से अपने नाम की. टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 241 रन बनाने के बाद जिंबाब्वे की पारी को 32.1 ओवर में 95 रन पर समेट दिया. जिंबाब्वे ने अंतिम सात विकेट सिर्फ 25 रन जोड़कर गंवाए.

कुलदीप,चहल को भी पीछे छोड़ा यह दिल्ली का फिरिंगी

राशिद खान अफगानिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 13 रन देकर तीन विकेट लिए. राशिद खान को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया और साथ ही बेस्ट बॉलर का अवॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम किया.

अफगानिस्तान के लिए अहमदी और शाह ने 129 रन की साझेदारी की. इन दोनों के अलावा दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए राशिद खान ने 29 गेंद में 43 रन की पारी खेल टीम के स्कोर को 240 के पार पहुंचाया. जिंबाब्वे की ओर से तेंडाई चतारा, ब्लेसिंग मुजारबानी और सिकंदर रजा को दो-दो सफलता मिली.

  
जिंबाब्वे के लिए ब्रेंडन टेलर (27) और क्रेग इरविन (34) ही कुछ टिककर बल्लेबाजी कर सके. तीसरे विकेट के लिए दोनों की 46 रन की साझेदारी टूटते ही टीम की पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई. राशिद खान अफगानिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 13 रन देकर तीन विकेट लिए. 
 
मोहम्मद नबी और शराफुद्दीन अशरफ को दो-दो सफलता मिली. राशिद खान को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया और साथ ही बेस्ट बॉलर का अवॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम किया.
 
इस सीरीज के दौरान राशिद खान ने 16 विकेट हासिल किए और एक खास क्लब में टीम इंडिया के स्टार स्पिनर्स कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के साथ शामिल हो गए हैं. हालांकि, इस लिस्ट में सबसे ऊपर भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा का नाम है.

खुलासा: एमएस धोनी को मैच में गेंदबाजी करने से घबराता है यह विदेशी स्पिनर

 सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर्स :  
18 – अमित मिश्रा v जिंब्बावे, 2013
17 – कुलदीप यादव v दक्षिण अफ्रीका, 2018
16 – राशिद खान v आयरलैंड, 2017
16 – युजवेंद्र चहल v दक्षिण अफ्रीका, 2018
16 – राशिद खान v जिंब्बावे, 2018
 
जिंब्बावे के खिलाफ ऐसा रहा राशिद खान का प्रदर्शन 
पहला वनडे- 4/26
दूसरा वनडे- 2/36
तीसरा वनडे- 5/24
चौथा वनडे- 2/28
पांचवां वनडे- 3/13
 
अमित मिश्रा है इस लिस्ट में नंबर-1
पहला वनडे- 3/43 
दूसरा वनडे- 2/46 
तीसरा वनडे- 4/47 
चौथा वनडे- 3/25
पांचवां वनडे- 6/48

 

कुलदीप-युजवेंद्र की जोड़ी भी कर रही है कमाल
कुलदीप और चहल की भारतीय वनडे टीम में एंट्री दो दिग्गज गेंदबाजों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जगह पर हुई है. दक्षिण अफ्रीका के साथ हाल ही में खत्म हुई छह मैचों की वनडे सीरीज को भारतीय टीम ने 5-1 से अपने नाम किया था, जिसमें युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की इस स्टार स्पिन जोड़ी ने 33 विकेट झटके थे. 6 मैचों की सीरीज में कुलदीप ने 17 और  युजवेंद्र चहल ने 16 विकेट अपने नाम किए. 

आईपीएल 2017 के ‘सुपरस्टार’ रहे राशिद खान
राशिद खान ने अबतक IPL में केवल एक सीजन खेल पाए हैं. साल 2017 में राशिद खान ने 14 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 6 के इकोनॉमी रेट से 17 विकेट लिए. इतना ही नहीं राशिद खान जरूरत पड़ने पर अच्छी बैटिंग भी कर लेते हैं.

शाहिद अफरीदी और विराट कोहली को आदर्श मानते हैं राशिद
अफगानी क्रिकेटर राशिद खान पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी को अपना आदर्श मानते हैं. एक इंटरव्यू में राशिद खान ने कहा था कि उन्होंने अफरीदी को देखकर ही स्पिन बॉलिंग शुरू की थी. साथ ही राशिद खान भारत के विराट कोहली की तरह बैटिंग भी करना चाहते हैं. 

दुनिया के टॉप स्पिनरों में होने लगी है राशिद की गिनती
सीमित ओवरों के क्रिकेट में अफगानिस्तान के युवा लेग स्पिनर राशिद खान को दुनिया का बेहतरीन स्पिनर माना जाता है. दुनिया की लगभग हर लीग में खेल चुके राशिद की इकोनॉमी 5.81 है. हर बार राशिद ने अपनी उपयोगिता साबित की है. साल 2017 में वर्ल्ड क्रिकेटर में अनेक स्पिनर भी इस साल सामने आए. लेकिन शीर्ष पर रहे अफगानिस्तान के राशिद खान ने दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर और इंग्लैंड के आदिर रशीद को भी पीछे छोड़ दिया. 2017 में राशिद खान ने 12 पारियों में 36 विकेट लिए और उनका औसत 10.11 का रहा. उनका इकोनॉमी रेट 3.94 था. सन 2017 में राशिद खान ने हर 15 गेंद के बाद विकेट निकाला. इसी साल राशिद ने टी-20 में भी 68 विकेट लिए. यहां उनका औसत 14.58 का रहा.

Loading...

Check Also

महेंद्र सिंह धोनी ने नन्हें फैन को कर दिया खुश, इस तरह बना दिया स्पेशल दिन

महेंद्र सिंह धोनी ने नन्हें फैन को कर दिया खुश, इस तरह बना दिया स्पेशल दिन

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में क्रिकेट फैंस अच्छी तरह जानते हैं कि उनकी दीवानगी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com