ईशान किशन की बल्लेबाजी के आगे KKR ने टेके घुटने, मुंबई की उम्मीद बरकरार

- in खेल

युवा बल्लेबाज ईशान किशन (62) के तूफानी अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के प्रयास के दम पर मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 102 रनों के विशाल अंतर से मात दी. इसी साथ मुंबई ने प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखा है.

ईशान की बेहतरीन पारी के कारण मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 210 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. मुंबई के गेंदबाजों ने इस विशाल लक्ष्य का बखूबी बचाव करते हुए कोलकाता को उसके घर में 18.1 ओवरों में 108 रनों पर ही ढेर कर अहम जीत हासिल की.

इस जीत के बाद मुंबई प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर आ गई है. मैन ऑफ द मैच ईशान ने महज 17 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. यह मुंबई के लिए आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक है. ईशान ने 21 गेंदों की पारी में छह छक्के और पांच चौके लगाए.

विराट कोहली के इस फैसला से माइकल क्लार्क हुए हैरान, दिया ये बड़ा बयान

वहीं गेंदबाजों ने हार्दिक-क्रूणाल पांड्या बंधुओ ने दो-दो विकेट आपस में बांटे. इन दोनों के अलावा मिशेल मैक्लेघन, जसप्रीत बुमराह, मयंक मारकंडे और बेन कटिंग ने एक-एक विकेट लिया. विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने पारी की शुरुआत के लिए सुनील नरेन और क्रिस लिन (21) की बेहद आक्रामक जोड़ी को भेजा. सुनील एक चौका मार दूसरी गेंद पर मैक्लेघन का शिकार हो गए.

रोबिन उथप्पा (14) ने लिन के साथ स्कोर को 32 तक पहुंचाया और यहीं लिन रन आउट हो गए. कोलकाता दबाव में आ चुकी थी और मुंबई ने इसका भरपूर फायदा उठाया. यहां से मेजबान टीम लगातार विकेट खोती रही. नितीश राणा ने 21 रनों की पारी खेल कुछ संघर्ष जरूर किया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन देने वाला कोई नहीं था.

अंत में टॉम कुरैन ने 18 और पीयूष चावला ने 11 रन बनाए लेकिन इनका यह योगदान कोलकाता को 100 के कुल स्कोर से पहले ऑल आउट होने से बचाने और हार के अंतर को कम करने के लिए ही काफी रहा.

इससे पहले, पहली पारी खेलने उतरी मुंबई को उम्मीद के मुताबिक अच्छी शुरुआत मिली. बल्ले से इस सीजन में शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार ने संयम के साथ 32 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रनों की पारी खेली. दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुइस ने 13 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 18 रन बनाए. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 5.4 ओवरों में 46 रन जोड़े. लुइस को लेग स्पिनर चावला ने आउट किया.

चावला ने ही 62 के कुल स्कोर पर सूर्यकुमार को रिंकू सिंह के हाथों कैच कराया. इसके बाद ईशान और कप्तान रोहित शर्मा ने जिम्मेदारी ली. ईशान बेहद आक्रामक दिख रहे थे और कोलकाता के हर गेंदबाज पर उन्होंने बड़े और शानदार शॉट लगाए. इसी प्रयास में वह नरेन की गेंद को रोबिन उथप्पा के हाथों में खेल बैठे. कप्तान के साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी में सिर्फ 18 रन ही रोहित के थे. आउट होने से पहले वह मुंबई के बड़े स्कोर की नींव रख गए थे.

ईशान के जाने के बाद रोहित ने गियर बदला. वहीं हार्दिक पांड्या ने भी दो शानदार छक्के लगाए. पांड्या ने 13 गेंदों में 19 रन बनाए. वह 177 के कुल स्कोर पर कुरैन की गेंद पर आउट हुए. एक रन बाद रोहित को प्रसिद्ध ने उथप्पा की मदद से पवेलियन भेजा.

अंत में कटिंग ने नौ गेंदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से 24 रन बनाते हुए मुंबई को 200 के पार पहुंचाया. आखिरी ओवर चावला ने फेंका था जिसमें 22 रन आए. कोलकाता के लिए चावला ने तीन विकेट लिए. प्रसिद्ध, कुरैन और नरेन के हिस्से एक-एक विकेट आया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

LIVE Asia Cup: पाकिस्तान ने टॉस जीत चुनी बल्लेबाजी

पाकिस्तान ने बुधवार को एशिया कप में भारत