आईपीएल 2024 में खास मिशन के साथ खेलेंगे जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) वर्ल्ड क्लास गेंदबाज हैं। बुमराह अपनी गेंदबाजी से किसी भी धाकड़ बल्लेबाज को परेशानी में डालने में माहिर हैं। आईपीएल में भी बुमराह का जादू सिर चढ़कर बोलता है। वह पांच बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के सबसे बड़े हथियार है। बुमराह चोटिल होने के चलते पिछले आईपीएल सीजन में नहीं खेल पाए थे।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) वर्ल्ड क्लास गेंदबाज हैं। बुमराह अपनी गेंदबाजी से किसी भी धाकड़ बल्लेबाज को परेशानी में डालने में माहिर हैं। आईपीएल में भी बुमराह का जादू सिर चढ़कर बोलता है।

वह पांच बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के सबसे बड़े हथियार है। 2016 में आईपीएल में डेब्यू करने वाले बुमराह की मौजूदगी में मुंबई टीम राहत भरी सांस लेती है। पिछले सीजन अपनी चोट की वजह से वह टूर्नामेंट से बाहर रहे थे, लेकिन आईपीएल 2024 में वह वापसी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

बुमराह फिलहाल शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। ऐसे में आईपीएल के इस सीजन में उनकी नजर शानदार वापसी करते हुए तीन बड़े रिकॉर्ड्स को धवस्त करने पर होगी।

IPL 2024: Jasprit Bumrah के निशाने पर होंगे ये 3 बड़े रिकॉर्ड्स

  1. एक आईपीएल सीजन में MI के लिए सबसे ज्यादा विकेट

आईपीएल के किसी एक सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज हैं। मलिंगा ने 2011 में 28 विकेट लिए थे, जबकि आईपीएल 2020 में बुमराह ने कुल 27 विकेट लिए थे, जिसमें दो 4 विकेट हॉल शामिल रहे। उस सीजन कगिसो रबाडा ने 30 विकेट लेकर पर्पल कैप जीती थी। ऐसे में बुमराह के निशाने पर किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का ये रिकॉर्ड जरूर होगा।

  1. MI के लिए सबसे ज्यादा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज
    मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने सबसे ज्यादा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया हैं। भज्जी ने मुंबई के लिए खेलते हुए 136 मैचों में 486.3 ओवर फेंके हैं। इस मामले में लसिथ मलिंगा दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 471.1 ओवर फेंके, जबकि जसप्रीत बुमराह तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने अब तक 457.4 ओवर फेंके हैं।
  2. MI के लिए सबसे ज्यादा फाइव विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज
    मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में 6 गेंदबाजों ने 5 बार फाइव विकेट हॉल लिया है, जिसमें जसप्रीत बुमराह का नाम भी शामिल हैं। इस सीजन अगर बुमराह एक और फाइव विकेट हॉल ले लेते हैं तो वह सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले MI के गेंदबाज बन जाएंगे।
Back to top button