अब फेसबुक से अनलिंक हो जाएगा इंस्टाग्राम अकाउंट

जानी मानी टेक कंपनी मेटा ने इस बात की घोषणा की है कि आने वाले समय में कंपनी के अलग अलग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को जल्द ही नोटिफिकेशन मिलेगा। इस नोटिफिकशन में आपको उन्हें यह तय करने का विकल्प मिलेगा कि वे कंपनी की अलग अलग सर्विसेज में अपनी कोई जानकारी साझा करना चाहते हैं या नहीं।

कंपनी के इस अपडेट का मुख्य कारण यूरोपीय संघ है , जिसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नकेल कसने के लिए कुछ अहम बदलावों को लागू किया है। जिसके तहत फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कुछ खास सिक्योरिटी अपडेट मिलेंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

यूजर्स को मिलेंगे नए अपडेट
एक नई जानकारी सामने आई है, जिसमें पता चला है कि यूरोपीय संघ ने EU, EEA और स्विट्जरलैंड में इंस्टाग्राम और फेसबुक का उपयोग करने वाले यूजर्स को कुछ खास विकल्प देने जा रहे हैं। इस विकल्पों के तहत यूजर्स मेटा प्रोडक्ट्स में अपनेएक्सपीरियंस को मैनेज कर सकते हैं।
मेटा ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि हम DMA की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन विकल्पों की को ला रहे हैं, जिसे मार्च 2024 में किया जाएगा।

फेसबुक और इंस्टाग्राम को कर सकेंगे अनलिकं
मेटा ने अपने पोस्ट में यह भी बताया कि जिन लोगों ने पहले ही अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट को कनेक्ट करना का ऑप्शन चुना है उनके लिए भी कंपनी ने दो विकल्प दिए है।
इसके तहत वे अपने अकाउंट को हमारे अकाउंट सेंटर के माध्यम से कनेक्ट करना जारी रख सकते हैं, ताकि उनकी जानकारी का उपयोग उनके इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट पर किया जा सके।
इसके अलावा वे अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक खातों को अलग-अलग भी मैनेज कर सकते हैं ताकि उनकी जानकारी अब सभी अकाउंट में उपयोग न की जा सकें। सीधे शब्दों में कहे तो इन्हें अनलिंक किया जा सकता है।

फेसबुक मैसेंजर के लिए भी हुए बदलाव
इसके अलावा मेटा ने मैसेंजर के लिए भी कुछ अपडेट किए है, जिसके तहत फेसबुक मैसेंजर के यूजर्स अपने फेसबुक अकाउंट के साथ फेसबुक मैसेंजर का उपयोग जारी रख सकते हैं।
इसके अलावा अगर वे ये ऑप्शन नहीं लेना चाहते हैं तो एक स्टैंड-अलोन नया मैसेंजर अकाउंट भी बना सकते हैं, जिसमें उनके फेसबुक से जुड़ी जानकारी शामिल नहीं होंगी। हालांकि ये मैसेंजर आपको निजी मैसेजिंग और चैट, वॉयस और वीडियो कॉलिंग का उपयोग करने की सुविधा देगा। आने वाले हफ्तों में इस लोगों को इससे जुड़ी सूचनाएं मिलनी चालू हो जाएगी।

Back to top button