IndVsEng T20 : नेहरा,राहुल के कमाल से भारत की 5 रन से जीत, सीरीज में 1-1 की बराबरी

भारत ने इंग्लैंड को 5 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में 1-1 से बराबरी कर ली। रोमांचक रहे मैच के अंतिम ओवर में जीत के लिए इंग्लैंड को 8 रन की जरूरत थी। पहली गेंद में बूमराह ने जो रूट को एलबीडब्ल्यू कर दिया। हालांकि बाद में पता चला कि गेंद बल्ले से लगकर गई थी। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए मोइन अली ने और एक रन लेकर स्ट्राइक बदलने में कामयाब रहे। इसके बाद पिच पर जमे हुए जोस बटलर के सामने 4 गेंद पर 7 रन का लक्ष्य था। तीसरी गेंद बटलर नहीं खेल पाए गेंद सीधे विकेट कीपर धोनी के दस्तानों में चली गई। चौथी गेंद पर बुमराह ने बटलर को बोल्ड कर दिया। अंतिम 2 गेंद पर इंग्लैंड को 7 रन बनाने थे। पांचवीं गेंद पर क्रिस जॉर्डन ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया। लेकिन गेंद बल्ले पर नहीं लगी। बावजूद इसके बाइ के रूप में एक रन लेने में सफल रहे। आखिरी गेंद में जीत के लिए 6 रन की आवश्यक्ता थी मोइन अली बल्लेबाजी पर थे। आखिरी गेंद को मोइन छू नहीं पाए और भारतीय टीम ने 5 रन से मैच जीत लिया।  इससे पहले 18वें ओवर में बुमराह ने केवल 3 रन दिए। लेकिन 19वें ओवर में नेहरा की पिटाइ हो गई और आखिर में बुमराह के सामने 6 गेंदों में 8 रन बचाने की चुनौती आ गई। IndVsEng T20 : नेहरा,राहुल के कमाल से भारत की 5 रन से जीत, सीरीज में 1-1 की बराबरी
 
भारत की ओर से नेहरा ने 28 रन देकर 3 और बुमराह ने 20 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए सैम बिलिंग्स और जेसन रॉय ने पारी की शुरुआत की  भारतीय कप्तान विराट कोहली ने  भी ्स्पिन के लिए मददगार पिच को ध्यान में रखते हुए पिछले मैच के सफलतम भारतीय गेंदबाज यजुवेंद्र चहल के साथ गेंदबाजी की शुरुआत की। पहले ओवर में चहल ने केवल 2 रन दिए। दूसरे छोर से आशीष नेहरा गेंदबाजी के लिए आए। पारी के तासरे ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने चहल पर आक्रमण बोल दिया। एक ओवर में 15 रन जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए।  
इसके बाद आशीष नेहरा ने पारी के चौथे ओवर की पहली दो गेंदों पर दोनों प्रारंभिक बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेज दिया। आक्रमण की शुरुआत करने वाले सैम बिलिंग्स को थर्ड मैन पर बुमराह के हाथों कैच करवाया। वहीं अगली ही गेंद पर जेसन रॉय पुल शॉट खेलने के प्रयास में मिड ऑन पर खड़े रैना को कैच दे बैठे। इसके साथ ही भारत मैच मे वापस आ गया। रॉय 10 और बिलिंग्स 12 रन बनाकर आउट हुए।

शुरुआती झटकों से उबरते हुए इंग्लैंड ने 10 ओवर में 65 रन बना लिए थे। लेकिन 11वें ओवर में मॉर्गन मिश्रा की गेंद पर कैच दे बैठे। यह इंग्लैंड को लगा तीसरा झटका था। मॉर्गन ने 23 गेंदों में 17 रन बनाए। 
LIVE SCORE
फिलहाल इंग्लैंड ने 15 ओवर में 4  विकेट गंवाकर 118 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड को जीत के लिए 12 गेंद में  24 रन बनाने हैं। जो रूट 37 रन बनाकर खेल रहे हैं । बेन स्टोक्स 38 रन बनाकर नेहरा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। 
18वें ओवर में बुमराह ने केवल तीन रन दिए। 

LIVE: भारत की बल्लेबाजी का आगाज एक बार फिर विराट और राहुल साथ उतरे मैदान में!

स्टोक्स भाग्यशाली रहे। मॉर्गन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए स्ट्रोक्स पहली ही गेंद पर मिश्रा की गेंद पर बोल्ड हो गए। लेकिन तीसरे अंपायर ने गेंद को नो बॉल करार दिया।  दबाव बढ़ता देख स्टोक्स ने 14वें ओवर में रैना पर हमला बोल दिया। पहली दो गेंदों में चौका और छक्का जड़ दिया। रैना ने अपने स्पेल के आखिरी ओवर में 14 रन दिए। इसके साथ ही इंग्लैंड और जीत के बीच फासला कम हो गया।

 सीरीज जीतने के लिए इंग्लैंड को 20 ओवर में 145 रन बनाने हैं। भारत निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 144 रन बना सका।  भारतीय बल्लेबाजों की असफलता की कहानी कानपुर के बाद नागपुर में भी जारी रही केएल राहुल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज खुलकर रन नहीं बना सका। राहुल और मनीष पांडे के बीच 58 रन की साझेदारी हुई। इसके अलावा भारत के विकेट लगातार गिरते रहे। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर बल्लेबाजी करने का मौका नहीं दिया। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने 22 रन देकर 3, मोइन अली ने 20 रन देकर एक विकेट हासिल किया। वहीं राशिद और मिल्स ने 1-1 विकेट हासिल किया। आखिरी 6 ओवर में भारतीय बल्लेबाज केवल 36 रन बना सका। कानपुर में भी ऐसा ही हुआ था। वहां भी आखिर में टीम इंडिया 41 रन बना सकी थी। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही है। पहले चार ओवर में विराट और राहुल की जोड़ी ने संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन तेजी से रन बनाने के प्रयास में विराट आउट हो गए। वह पांचवें ओवर की पहली गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में जॉर्डन की गेंद पर  लॉन्ग ऑन पर डॉसन द्वारा  लपक लिए गए। विराट ने 15 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए। विराट के बाद सुरेश रैना मैदान पर उतरे लेकिन वह भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके। वह 7 रन बनाकर राशिद का शिकार बने। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए युवराज सिंह भी इंग्लैंड के फिरकी गेंदबाजों के सामने सहज नजर नहीं आए। और केवल 4 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। 

दूसरा छोर केएल राहुल थामे हुए थे। उन्होंने 32  गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। राहुल और मनीष पांडे ने 37 गेंद पर 50 रन की साझेदारी पूरी की लेकिन दोनों को इंग्लिश गेंदबाजों ने खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी। राहुल 48 गेंद पर 71 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अंत में तेजी से रन बनाने की कोशिश में मनीष पांडे  30(26) रन बनाकर मिल्स की गेंद पर बोल्ड हो गए।  फिलहाल टीम इंडिया ने 19  ओवर में 139 रन बना लिए हैं। धोनी 3 गेंद पर 3 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनका साथा हार्दिक पांड्या दे रहे हैं।  

35 साल के रोजर फेडरर पुरुष वर्ग में राफेल नडाल को हराकर चैंपियन बने: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन

टीम इंडिया ने 10 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 67 रन बनाए।  

इंग्लैंड की ओर से जॉर्डन ने 2 ,राशिद और मोइन अली  ने एक-एक विकेट हासिल किया। 

भारत ने पावर प्ले में  ओवर में एक विकेट खोकर 56 रन बनाए। 

इंग्लैंड के कप्तान इयान मोर्गन ने टॉस जीतकर दोबारा गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। लगातार दूसरी बार टॉस हारने के बाद भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी।  विराट कोहली केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे। इंग्लैंड ने गेंदबाजी की शुरुआत बांए हाथ के स्पिनर लियम डॉसन के साथ की ।कानपुर टी-20 के बाद दोनों ही टीमों ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। भारत ने परवेज रसूल की जगह अमित मिश्रा को शामिल किया।

वहीं इंग्लैंड ने तेज गेंदबाज प्लंकेट की जगह स्पिनर डॉसन को टीम में शामिल किया गया है। पिच को देखकर लग रहा है कि पिच स्पिन गेंदबाजों को मदद करेगी। इसलिए दोनों कप्तानों ने स्पिनर्स पर भरोसा जताया है। भारतीय कप्तान विराट ने टॉस हारने के बाद कहा कि सुरेश रैना एक अतिरिक्त ऑफ स्पिनर की कमी पूरी कर देंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत: केएल राहुल, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, एमएस धोनी, मनीष पांडे हार्दिक पांड्या, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा,

इंग्लैंड :जेसन रॉय, सैम बिलिंग्स, जो रूट, इयान मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोइन अली, क्रिस जॉर्डन, लियाम डॉसन, टायमल मिल्स, आदिल रशीद

Back to top button