सबसे सस्ते देशों की लिस्ट में भारत के 3 शहर शामिल, सिंगापुर सबसे मंहगा देश

- in पर्यटन

कहीं भी घूमने जाने से पहले आप क्या करते हैं? जाहिर-सी बात है कि आप उस जगह के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं. इसके अलावा आप बजट भी देखते हैं. कही बातों को देखने के बाद ही आप घूमने के लिए निकलते हैं. वैश्विक जीवनयापन लागत पर आधारित सर्वेक्षण 2018 के मुताबिक दक्षिण एशियाई शहरों में भारत और पाकिस्तान उचित मूल्य में बेहतर पेशकश करते हैं.सबसे सस्ते देशों की लिस्ट में भारत के 3 शहर शामिल, सिंगापुर सबसे मंहगा देश

इसमें कहा गया है कि बेंगलुरु, कराची और नई दिल्ली दुनिया के दस सबसे सस्ते स्थानों में शुमार हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में काफी तेजी से अर्थव्यवस्था का विस्तार हो रहा है, लेकिन वेतन और खर्च में वृद्धि अभी भी कमजोर बनी हुई है. आज भी घर खर्च चलाने के लिए यहां लोगों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है.

इसके अलावा, पश्चिमी देशों की तुलना में यहां ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी इलाकों में कम दाम पर और भरपूर मात्रा वस्तुओं की आपूर्ति के साथ कुछ सामानों पर सरकारी सब्सिडी भी वस्तुओं के दाम बढ़ने से रोकते हैं.

दुनिया के सबसे सस्ते देशों में भारत के 3 शहर शामिल 

सीरिया की राजधानी दमिश्क दुनिया का सबसे सस्ता शहर है. दमिश्क के बाद दूसरे स्थान पर वेनेजुएला की राजधानी काराकस और कजाकिस्तान का व्यापारिक केंद्र अलमाती तीसरे स्थान पर है. दुनिया के अन्य शीर्ष दस शहरों में लागोस चौथे स्थान पर, बेंगलुरु (5वें) कराची (6वें), अल्जीयर्स(7वें), चेन्नै (8वें), बुखारेस्ट (9वें) दिल्ली (10वें) स्थान पर है.

सिंगापुर का सबसे सस्ता शहर 

सिंगापुर को लगातार 5वें साल दुनिया के सबसे महंगे शहर का खिताब मिला है. दूसरे स्थान पर पेरिस, तीसरे में ज्यूरिख और चौथे पर हॉन्ग-कॉन्ग है. ओस्लो दुनिया का 5 वां सबसे महंगा शहर है, इसके बाद जिनेवा (6वें), सोल(7वें), कोपेनहेगन(8वें), तेल अवीव (9वें) और सिडनी (10वें) स्थान पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर भागदौड़ भरी जिंदगी से चाहिए थोड़ा ब्रेक, तो निकल इस जगह…

वैसे तो ट्रिप को सुकून से एन्जॉय करने