सर्दियों में जुकाम-खांसी से राहत दिलाएगा घी, इन 5 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

सदियों से घी भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। भारतीय व्यंजनों से लेकर आयुर्वेदिक दवाओं तक, अपने रोजमर्रा के जीवन हम घी का कई तरीकों से इस्तेमाल करते हैं। यह आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं। खासकर सर्दियों में इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के ढेर सारे फायदे होते हैं।

यह इस मौसम में आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपको कई समस्याओं से भी बचाता है। घी में प्रोटीन, मिल्क फैट, घुटनशील फैट विटामिन जैसे ए, ई और डी जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में कैसे आपको सेहतमंद रखता है घी-

मौसमी बीमारियों और एलर्जी में मददगार घी
आयुर्वेद की मानें तो घी के साथ मसालों, जड़ी-बूटियों जैसी कई सामान्य सामग्रियों को मिलाने से मौसमी बुखार, गले में खराश, सर्दी, खांसी और कंजेशन को ठीक करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, घी जरूी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है और मौसमी एलर्जी और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। सर्दियों में कोल्ड, बुखार और कंजेशन से राहत पाने के लिए आप इन तरीकों से घी इस्तेमाल कर सकते हैं।

घी और अदरक
एक चम्मच घी पिघलाकर उसमें ताजा कसा हुआ अदरक डालें और इसका सेवन करें। अदरक के संभावित डिकॉन्गेस्टेंट और इम्युनिटी बूस्टर गुणों का लाभ उठाने के लिए सर्दियों में इसे खाना फायदेमंद साबित होगा।

घी और हल्दी वाला दूध
घी, हल्दी, काली मिर्च और दूध को मिलाकर पीने से भी सर्दियों में होने वाली कोल्ड,बुखार और कंजेशन की समस्या से राहत मिल सकती है। हल्दी एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो कंजेशन को कम करने में मदद कर सकती है।

घी और काली मिर्च की चाय
एक कप गर्म पानी या हर्बल चाय में एक चम्मच घी और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं। इसे पीने से गले की खराश और जकड़न से राहत मिलेगी। इस ड्रिंक में मौजूद गर्म शक्ति, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट आपको गर्माहट देगी और बीमारियों से लड़ने में मदद करेगी।

घी और लौंग
इस आसान उपाय को करने के लिए घी में कुछ लौंग गर्म करें और इसे शहद के साथ मिलाकर पेस्ट के रूप में खाएं। यह नुस्खा यह बुखार, सर्दी और कंजेशन को ठीक करने में मदद करता है।

घी और शहद
एक चम्मच घी में एक चम्मच शहद मिलाएं। घी को इस तरह खाने से खांसी से राहत पाने और गले की खराश को दूर करने में मदद मिल सकती है।

Back to top button