Home > खेल > शराब के नशे में इस खिलाडी मैदान पर उखेड़ी धज्जिया, जड़ दिया शतक

शराब के नशे में इस खिलाडी मैदान पर उखेड़ी धज्जिया, जड़ दिया शतक

दक्षिण अफ्रीका के विवादित क्रिकेटर रहे हर्शल गिब्स आज (23 फरवरी) अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज गिब्स क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के जबरदस्त बल्लेबाज रहे हैं. गिब्स अपनी बेहतरीन फील्डिंग के लिए खास तौर पर जाने जाते थे. वह रग्बी भी अच्छा खेलते थे, और इसलिए उनकी फील्डिंग बेहद मजबूत थी. जोंटी रोड्स ने फील्डिंग को एक नई पहचान दी थी और आज भी वो इतिहास के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में गिने जाते हैं. उनके बाद हर्शल गिब्स ने दक्षिण अफ्रीकी टीम ने उनका स्थान संभाल लिया था. अपन खेल के साथ-साथ विवादों को लेकर भी गिब्स खासे सुर्खियों में रहे हैं. 

शराब के नशे में इस खिलाडी मैदान पर उखेड़ी धज्जिया, जड़ दिया शतक

साल 2000 में गिब्स का नाम मैच फिक्सिंग में भी आया था. जिसके बाद उन्हें 6 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया था साथ ही उन पर जुर्माना भी लगाया गया था. हाल ही में हर्शल गिब्स ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘टू द पॉइंट: द नो हॉल्‍ड बार्ड ऑटोबायोग्राफी’ में एक खुलासा किया था. इस खुलासे में उन्होंने बताया था कि किस तरह वह हैंगओवर में मैदान पर उतर गए थे और शतक जड़ दिया था. 

बता दें कि क्रिकेट के इतिहास के सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के नाम है. 11 साल पहले 2006 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 434 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 438 रन बनाकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया था. इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने 175 रनों की जादुई पारी थी. उस वक्त गिब्स की इस पारी की चर्चा हर और हुई थी. 

हाल ही में गिब्स ने अपनी इस पारी को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. गिब्स ने बताया है कि उस मैच के दौरान वह नशे में थे और नशे की हालत में ही उन्होंने वह पारी खेली थी.

पाक दिग्गज स्पिनर के बेटे का देश में ‘अपमान’, अब खेलेगा ऑस्ट्रेलिया की तरफ से?

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइक हसी ने भी इस बारे में अपनी किताब में जिक्र किया है. उन्‍होंने लिखा, ”सोने से ठीक पहले मैंने अपने होटल के कमरे से बाहर देखा कि वह (गिब्‍स) अभी भी वहां है. कम से कम वह फ्री का विकेट था.” गिब्‍स जब सुबह नाश्‍ते के लिए आए थे तब भी वे नशे में झूम रहे थे. वे लगभग तीन आधी रात तक शराब पी रहे थे. 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज 
दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 लगातार छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. इससे पहले गैरी सोबर्स और रवि शास्त्री ने घरेलू मैचों में यह कारनामा किया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं. गिब्स ने 2007 विश्व कप में नीदरलैंड के गेंदबाज वान बुगें की एक ओवर की सभी गेंदों पर छक्के जड़े थे. 

गिब्स का क्रिकेट करियर
हर्शल गिब्स ने अपने टेस्ट करियर में दो दोहरे शतक बनाए हैं. उनकी पहली पारी 1999 में, न्यूजीलैंड के खिलाफ, जेड स्टेडियम में नाबाद 211 रनों की थी. उनकी यह पारी 468 गेंदों में पूरी हुई, जबकि उनका दूसरा दोहरा शतक, पाकिस्तान के खिलाफ 228 रन, केवल 240 गेंदों में बना. गिब्स उन तीन बल्लेबाजों में से एक हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में लगातार तीन पारियों में 100 रन बनाए हैं. दूसरे सईद अनवर और जहीर अब्बास हैं. हर्शल गिब्स ने 90 टेस्ट मैचों में 6167 रन बनाए हैं, जिसमें 14 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं. वनजे क्रिकेट में गिब्स ने 248 मैचों में 8094 रन बनाए हैं, जिसमें 21 शतक और 37 अर्धशतक शामिल हैं. 23 टी-20 मैचों में गिब्स ने 400 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में उन्होंने 3 अर्धशतक जड़े हैं और उनका अधिकतम स्कोर नाबाद 90 रन रहा है. 

जब छोड़ा था स्टीव वॉ का आसान सा कैच
गिब्स को 1999 के विश्व कप के दौरान, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ का एक आसान सा कैच छोड़ने के लिए याद किया जाता है.1999 विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल में एक महत्वपूर्ण कैच छोड़ दिया, जब उन्होंने खुशी में गेंद को हवा में फेंकने की कोशिश की, इससे पहले कि वह उस पर पूरा नियंत्रण कर पाते. वह खिलाड़ी जिनका उन्होंने कैच छोड़ा, स्टीव वॉ थे, जिन्होंने उस मैच में आगे जाकर शतक बनाया और ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई. इस जीत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम एक लय दी, जिससे उन्होंने आगे जाकर टूर्नामेंट जीत लिया.

 
Loading...

Check Also

हार्दिक पांड्या ने कई दिनों बाद की गेंदबाजी, बताया- हेल्थ अपडेट

हार्दिक पांड्या ने कई दिनों बाद की गेंदबाजी, बताया- हेल्थ अपडेट

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टी-20 और टेस्ट टीम में भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com