कुलदीप-चहल की फिरकी के सामने ढेर हुई श्रीलंकाई टीम, भारत के सामने 216 का लक्ष्य

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला विशाखापत्तनम में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम 44.5 ओवर में 215 रन पर ही ढेर हो गई. इसी के साथ ही टीम इंडिया को जीत के लिए 216 रन का टारगेट मिला. श्रीलंका की तरफ से उपुल थरंगा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चला. थरंगा ने सबसे ज्यादा 95 रनों की पारी खेली, जबकि सदीरा समरविक्रमा ने 42 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए.

श्रीलंका के विकेट्स

श्रीलंका को पहला झटका रन के स्कोर पर लगा जब 3.4 ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर गुणाथिलका (13) को रोहित शर्मा ने कैच कर लिया. श्रीलंका को दूसरा झटका 22.3 ओवर में युजवेंद्र चहल ने दिया. चहल की गेंद पर धवन ने सदीरा समरविक्रमा (42) को कैच कर लिया. दूसरे विकेट के लिए सदीरा ने थरंगा के साथ 121 रन की पार्टनरशिप की.

28वें ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर धोनी ने थरंगा (95) को स्टंप कर दिया. उसी ओवर में निरोशन डिकवेला (8) कुलदीप यादव की ही गेंद पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे. पांचवा झटका युजवेंद्र चहल ने 33.5 ओवर में एंजेलो मैथ्यूज (17) को बोल्ड करके दिया. थिसारा परेरा (6) आउट होने वाले छठे बल्लेबाज रहे. जिन्हें 35.1 ओवर में युजवेंद्र चहल ने एलबीडब्लू कर दिया.

सातवां विकेट सचिथ पथिराना (7) का रहा, जो 38.4 ओवर में पंड्या की गेंद पर चहल को कैच दे बैठे. कुलदीप यादव ने 39.5 ओवर में अकीला धनंजय (1) को बोल्ड करते हुए श्रीलंका को आठवां झटका दिया. नौवां हार्दिक पंड्या को मिला, जब उन्होंने सुरंगा लकमल (1) को एलबीडब्लू कर दिया.

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और श्रीलंका को बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ है, वॉशिंगटन सुंदर बीमार हैं, उनकी जगह कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. वहीं, श्रीलंका की टीम में लाहिरू थिरिमाने की जगह सदीरा समरविक्रमा को जगह मिली है.

धर्मशाला में खेले गए मैच में श्रीलंका ने भारत को मात दी थी, लेकिन मोहाली में खेले गए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया ने पलटवार करते हुए मेहमानों को पटखनी देकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी.

2015 के बाद से अपनी सरजमीं पर अजेय है भारत

विशाखापत्तनम में होने वाला सीरीज का निर्णायक मैच दोनों टीमों के लिए बेहद अहम है. भारत अपने घर में अक्टूबर 2015 के बाद से कोई भी वनडे सीरीज नहीं हारा है. ऐसे में वह अपने इसी विजयी क्रम को जारी रखना चाहेगा.

विशाखापत्तनम में भारतीय टीम का रिकॉर्ड

विशाखापत्तनम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है. भारत ने यहां खेले 6 वनडे मैचों में से 5 में जीत हासिल की है. जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच साइक्लोन की वजह से बिना कोई गेंद फेंके रद्द हो गया था.

आज इस बड़ी लिस्ट में अपना नाम शामिल कर सकते हैं एमएस धोनी

वाइजैग से है धोनी का खास नाता

विशाखापत्तनम का पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ खासा नाता है. धोनी ने अपने वनडे करियर का पहला शतक इसी मैदान पर 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था. धोनी ने उस मैच में 148 रनों की पारी खेली थी.

टीम:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

श्रीलंका: तिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, धनुष्का गुणतिलका, असेला गुणरत्ने, सदीरा समरविक्रमा, निरोशन डिकवेला, एंजेलो मैथ्यूज, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, अकिला धनंजय, सचिन पाथिराना.

Back to top button