अगर तुलसी के साथ भूल से भी कर दी यह गलतियां, तो पल भर में चली जाएगी आपकी जान..

तुलसी भारत में पूजे जाने वाली एक बहुत ही प्रसिद्ध पौधा है जिसे हिंदू धर्म में इसे पूजा जाता है और यह स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है लेकिन आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं अगर तुलसी के साथ यह गलतियां कर दी तो आपकी जान भी जा सकती है तुलसी का पौधा भी हो सकता है हानिकारक साथ नहीं लगता है मृत्यु का श्राप। दोस्तों हिंदू धर्म में शुभ अशुभ का सिलसिला तो निरंतर लगा ही रहता है हर छोटी छोटी चीज में शुभ अशुभ को माना जाता है.

 

तुलसी के पौधे को कभी भी घर के अंदर नहीं लगाया जाता

ऐसा कहा जाता है कि तुलसी के पति की मृत्यु के बाद भगवान विष्णु ने तुलसी को अपने प्रिय साथी राधा की तरह माना था इसीलिए तुलसी ने उनसे कहा था कि उनके घर जाना चाहती हैं लेकिन भगवान विष्णु ने उन्हें मना कर दिया और कहा कि मेरा घर लक्ष्मी के लिए है लेकिन मेरा दिल तुम्हारे लिए है तुलसी ने कहा कि घर के अंदर ना सही बाहर तो स्थान मिल सकता है

जिसे भगवान विष्णु ने मान लिया और तभी से आज तक तुलसी का पौधा घर और मंदिरों के बाहर ही लगाया जाता है। घर के अंदर तो भूलकर भी नहीं लगाया जाता और कुछ लोग इस तरह का पाकर अपने घर के अंदर तुलसी के पौधे को लगा लेते हैं जो कि अच्छा नहीं माना जाता है.

इन दोनों दिनों में और रात के समय तुलसी के पत्ते भूलकर भी नहीं तोड़े

शास्त्रों के अनुसार तुलसी की पत्ती कुछ खास दिनों में नहीं तोड़ने चाहिए वह दिन है एकादशी रविवार का दिन और सूर्य चंद्र ग्रहण का दिन है। इन दोनों दिनों में और रात के समय तुलसी के पत्ते भूलकर भी नहीं तोड़ने चाहिए और आपको बता दें कि बिना उपयोग तुलसी के पत्ते कभी नहीं तोड़ने चाहिए ऐसा करने पर व्यक्ति को दोष लगता है अनावश्यक रुप से तुलसी के पत्ते को तोड़ना तुलसी के अपमान समान माना गया है तुलसी के पत्ते तोड़ने से मृत्यु का श्राप मिलता है.

Back to top button