अगर आपको भी हैं सेक्स की लत, तो जरुर पढ़ ले खबर…

यह बात तो हम सभी जानते है, कि सेक्स आज के समय में हर किसी की आवश्यकता बन चुका है. हर कोई इस पल को खुल कर जीना चाहता है. वहीं कई बार लोगों को सेक्स की लत भी हो जाती है, जिससे कई बार लोगों को कई परेशानी का सामना भी करना पड़ता है. तो चलिए जानते है इसके बारें में खास बातें…

सेक्स की लत के कारण – सेक्स की लत के सही कारण का पता नहीं चल सका हैं, लेकिन इसमें निम्न को शामिल किया जा सकता है-

मस्तिष्क के प्राकृतिक कैमिकल में असंतुलन होना – मस्तिष्क में कुछ रसायन जैसे सेरोटोनिन, डोपेमाइन और नोरएपिनेफ्रीन आपके मूड को नियंत्रित करने का काम करते हैं. इनका उच्च स्तर सेक्स की लत से संबंधित होता है.
 
मस्तिष्क के तंत्रिका मार्गों में बदलाव आना – समय के साथ मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र में होने वाले बदलावों के कारण सेक्स की लत शुरु हो सकती है. इसमें मुख्य रूप से मस्तिष्क को पोषण करने वाला केंद्रिय हिस्सा प्रभावित होता है. अन्य व्यसनों (खराब लत) की तरह ही सेक्स की लत में भी व्यक्ति को समय के साथ संतुष्टि या राहत पाने के लिए अधिक यौन गतिविधियों को करने की इच्छा होती है.

इस समय सेक्स करना मतलब मौत को बुलावा देना, जानिए ये बड़ी वजह…

आपके मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली स्थितियां – मिर्गी और डिमेंशिया जैसे कुछ रोगों के कारण मस्तिष्क के विशेष हिस्से को नुकसान पहुंच सकता है, जिसकी वजह से सेक्स की लत की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसके आलावा पार्किंसन रोग के इलाज में इस्तेमाल करने वाले कुछ डोपेमाइन दवाओं के कारण भी सेक्स की लत लग सकती है.

Back to top button