Home > जीवनशैली > हेल्थ > अगर पेशाब करते समय करते हैं ये गलतियां, तो एक बार जरुर पढ़ें ये

अगर पेशाब करते समय करते हैं ये गलतियां, तो एक बार जरुर पढ़ें ये

टॉयलेट जाना हर किसी के जीवन का महत्वपूर्ण काम है. देखा जाये तो हर रोज टॉयलेट जाना अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी हैं, क्योंकि टॉयलेट जाना एक ऐसा जरुरी काम है जिसे करने से हमारे शरीर की सारी गंदगी मिनटों में बाहर निकल जाती हैं, लेकिन दिन को छोड़कर अगर बात की जाए रात की तो कई लोग रात को बार-बार पेशाब जाते हैं. ऐसा इसलिए होते है क्योंकि वो दिन में बहुत पानी पीते हैं.

अगर पेशाब करते समय करते हैं ये गलतियां, तो एक बार जरुर पढ़ें ये

 

 

पेशाब करते समय हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जो हमें कभी नहीं करनी चाहिए. ये ऐसी छोटी-छोटी गलतियां है जिन्हें नज़र-अंदाज़ करने से हम हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों को अनदेखा करते हैं. तो चलिये आज हम आपको बताने जा रहे हैं. पेशाब करते समय हमें कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए और क्यों?

 

ये बात तो सभी को अच्छे से पता हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरुरी हैं. बिना पानी के इंसान क्या जानवर भी ज्यादा दिनों तक जीवित नहीं रह सकते. कहा जाता है कि हमें दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए, पर लोग अपने काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि पानी पीना भी भूल जाते हैं. आपके शरीर को पूरा पानी मिल रहा है या नहीं आप इस बात का पता अपने पेशाब के रंग को देखकर लगा सकते हैं. अगर आपके पेशाब का रंग नार्मल है तो आप ठीक उतना पानी पी रहे हैं जितने पानी की जरुरत आपके शरीर को है.अगर आपके पेशाब का रंग पीला है और उसमें  बदबू आ रही हैं तो समझ जाइये कि आपके अंदर पानी की कमी हैं.

101 साल बाद होली पर इन 2 राशियों की चमक जायेगी किस्मत, देखें आपकी राशी तो नहीं है शामिल

 

गुप्तांगो की सफाई पर ध्यान ना देना

अगर आप अपने गुप्तांगो की साफ-सफाई पर जरा भी ध्यान नहीं देते तो संभल जाइये. गुप्तांगो की सफाई पर ध्यान ना देने से आपको कई तरह के रोग हो सकते हैं. अगर आपने इस चीज़ को नज़र-अंदाज़ किया तो आपको ओवेरियन कैंसर जैसा भंयकर रोग भी हो सकता है.

 

यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसमें महिलाओं के पेशाब में एक अलग तरह की बदबू आती हैं और जलन भी होती हैं.यूटीआई एक संक्रमण है जो ज्यादातर महिलाओं को पेशाब की थैली में होता है.अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Loading...

Check Also

इस मुख्य कारण से फैलता है टीबी रोग, आप भी हो जाये सावधान...

इस मुख्य कारण से फैलता है टीबी रोग, आप भी हो जाये सावधान…

टीबी या ट्यूबरक्यूलोसिस फेफड़ों से जुड़ा एक खतरनाक रोग है। भारत में टीबी के मरीजों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com