हरसिमरत कौर बादल ने कहा- ब्रिटिश सरकार से मांगे जाएं ऑपरेशन ब्लू स्टार के दस्तावेज

चंडीगढ़। पंजाब में ऑपरेशन ब्‍लूस्‍टार में ब्रिटिश सरकार की भूमिका की चर्चाओं से राजनीति गर्मा गई है। अपने पंथक एजेंडे के अंतर्गत शिरोमणि अकाली दल ने सिख मुद्दों को लेकर बनाई रणनीति के अंतर्गत मोदी सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। अब केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है केंद्र सरकार ऑपेरशन ब्‍लू स्‍टार से जुड़े दस्‍तावेज ब्रिटिश सरकार से मांगे।हरसिमरत कौर बादल ने कहा- ब्रिटिश सरकार से मांगे जाएं ऑपरेशन ब्लू स्टार के दस्तावेज

राजनाथ से मिला शिअद का शिष्टमंडल, सजा काट चुके सिखों को रिहा करने का मुद्दा उठाया

पिछले लंबे समय से लटकते आ रहे सिख मुद्दों को लेकर पार्टी नेताओं का एक शिष्टमंडल केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के नेतृत्व नीचे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मिला। शिष्‍टमंडल ने राजनाथ सिंह के समक्ष ऑपरेशन ब्लू स्‍टार सहित विभिन्‍न मुद्दे उठाए। हरसिमरत काैर बादल ने केंद्रीय गृहमंत्री से कहा कि उन्होंने मांग उठाई कि सजा पूरी कर चुके सिख कैदियों को तुरंत रिहा किया जाए, ऑपरेशन ब्लू स्टार में कांग्रेस और ब्रिटिश सरकार की भूमिका का खुलासा करने के लिए ब्रिटिश सरकार से दस्तावेज मांगे जाएं।

उन्‍होंने कहा कि 1984 हत्याकांड के पीडि़तों को इंसाफ दिलाने के लिए दोषियों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई की जाए। जोधपुर जेल में नजरबंद किए सिखों को तुरंत रिहा किया जाए। शिष्टमंडल में अकाली एमपी बलविंदर सिंह भूंदड़, नरेश गुजराल समेत दिल्ली समिति के नेता शामिल थे। शिष्टमंडल ने गृह मंत्री से कहा कि ऑपरेशन ब्लू स्टार से जुड़े सभी दस्तावेजों को सार्वजनिक किया जाए, जिससे श्री हरिमंदिर साहिब पर हुई सैन्य कार्रवाई में कांग्रेस और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका को लोगों के सामने लाया जा सके। उन्होंने शिलांग में सिखों की सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी: बहराइच में अब तक 70 से अधिक बच्चों की मौत, देखने पहुंचे डॉ. कफील खान अरेस्ट

उत्तर प्रदेश के बहराइच में संक्रमण के साथ