GDP Growth के लिए अच्छी खबर: Moody’s ने भारतीय अर्थव्यवस्था का अनुमान बढ़ाया

नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody’s) ने इस साल के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर (GDP Growth Projection) का अनुमान बढ़ाकर -8.9 फीसीदी कर दिया है। मूडीज ने पहले यह अनुमान -9.6 फीसदी पर रखा था। इसके साथ ही अगले साल के अनुमान को भी 8.6 फीसदी से बढ़ाकर 8.1 फीसदी कर दिया है। मूडीज ने गुरुवार को ‘ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2021-22’ नाम से एक रिपोर्ट जारी किया है।

कोरोना संक्रमण में कमी

भारत के अनुमान को बढ़ाते हुए मूडीज ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामले में कमी आने के बाद देश में आवागमन के प्रतिबंधों को कम किया जा रहा है। भारत में नये संक्रमण का दर 5 फीसदी से भी नीचे चला गया है।

आगे और भी तेजी की उम्मीद

मूडीज ने रिपोर्ट में कहा कि यही कारण है कि आने वाली तिमाहियो में हम आर्थिक गतिविधियों में और भी तेजी की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि, कमजोर वित्तीय सेक्टर की वजह से क्रेडिट देने की सुविधा में सुस्ती से रिकवरी की रफ्तार पर असर पड़ेगा।

अर्थव्यवस्था को होगा फायदा

इस रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया कि अगर नये संक्रमण में लगातार गिरावट का यह दौर जारी रहता है और मोबिलिटी बढ़ने के साथ-साथ विकास के लिए काम होता है तो 2021 और 2022 में मैक्रो फैक्टर के तौर पर महामारी का महत्व घट जाएगा। सभी तक कोरोना वायरस वैक्सीन पहुंचाने के प्रयास से भी अर्थव्यवस्था को फायदा होगा।

Back to top button